Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजनीतिस्पेशल

गरीब-मध्यम वर्ग के आवास के लिए किफायती ऋण, PM मोदी ने लाल किले से की घोषणाओं की समीक्षा बैठक की

REPORT TIMES 

Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने लाल किले के भाषण में की गई घोषणाओं की समीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की. अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, पीएम ने गरीबों और मध्यम वर्ग के आवास के लिए किफायती ऋण सुनिश्चित करने का उल्लेख किया था. इसी घोषणा के अनुरूप पीएम मोदी ने इस घोषणा को अमली जामा पहनाने की तैयारियों की समीक्षा की. अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में पीएम मोदी ने घरों के लिए सौर ऊर्जा सुनिश्चित करने का उल्लेख किया था. पीएम ने इस योजना को क्रियान्वित करने की तैयारियों की समीक्षा की. पीएम मोदी ने लाल किले के भाषण से कहा था कि पांच वर्षों में देश दुनिया की पहली तीन अर्थव्यवस्थाओं में अपना स्थान बनाएगा. उन्होंने कहा था कि वर्तमान में साढ़े 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं, वो एक प्रकार से मध्यम वर्ग की ताकत बन गए हैं. उन्होंने कहा था कि जब गरीबों की क्रय शक्ति बढ़ती है तो मध्यम वर्ग की व्यापारिक शक्ति बढ़ती है. जब गांव की क्रय शक्ति बढ़ती है तो कस्बे और शहर की आर्थिक व्यवस्था तेज गति से चलती है. और यह आपस में जुड़ा हुआ हमारा पृथ्वी चक्र है. हम इसे ताकत देकर आगे बढ़ना चाहते हैं.

Advertisement

Advertisement

आवास के लिए किफायती दर पर लोन

Advertisement

उन्होंने कहा था कि शहर के अंदर जो कमज़ोर लोग रहते हैं, वो मुसीबत जो बिना बात के रह जाती है. मध्यम वर्गीय परिवार अपने घर का सपना देख रहे हैं. उसके लिए भी हम आने वाले कुछ वर्षों के लिए एक योजना लेकर आ रहे हैं और जिसमें मेरे परिवार के सदस्य जो शहरों में रहते हैं लेकिन किराए के मकानों में रहते हैं, झुग्गी-झोपड़ियों में रहते हैं, चॉल में रहते हैं, अनाधिकृत कॉलोनियों में रहते हैं. उन्होंने कहा था कि अपना खुद का घर बनाएं, तो हमने उन्हें बैंक से मिलने वाले ऋण के ब्याज में राहत देकर लाखों रुपये की मदद करने का फैसला किया है. अगर मेरे मध्यम वर्ग के परिवार की इनकम टैक्स की सीमा दो लाख से बढ़ाकर सात लाख कर दी जाए तो सबसे बड़ा फायदा सैलरी क्लास को, मेरे मध्यम वर्ग को होगा. साल 2014 से पहले इंटरनेट डेटा बहुत महंगा था. अब दुनिया का सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा पर खर्च हो रहा है, हर परिवार का पैसा बच रहा है.

Advertisement

पीएम मोदी ने घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए की समीक्षा बैठक

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा था कि आजादी के अमृत महोत्सव में हमने 75 हजार अमृत सरोवर बनाने का संकल्प लिया था. लगभग 50-55 हजार अमृत सरोवर की कल्पना की गई थी, लेकिन आज करीब 75 हजार अमृत सरोवर का निर्माण कार्य चल रहा है. जनशक्ति और जलशक्ति की ये शक्ति भारत के पर्यावरण की रक्षा में भी काम आने वाली है. उन्होंने कहा था कि 18,000 गांवों में बिजली पहुंचाना, जनधन बैंक खाते खोलना, बेटियों के लिए शौचालय बनाना, सभी लक्ष्य पूरी ताकत से समय से पहले पूरे किये जायेंगे. और भारत जब कोई निर्णय लेता है तो उसे पूरा करके भी दिखाता है, ये हमारा ट्रैक रिकॉर्ड कहता है. पीएम मोदी ने लाल किले से की गई घोषणाओं की समीक्षा बैठक की और उनके क्रियान्वयन पर जोर दिया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

विश्व रक्तचाप दिवस आज:कम्यूनिटी स्प्रेड की तरह बढ़ रही ब्लड प्रेशर रोगियों की संख्या, बचपन से ही हो जाती है रोग की शुरुआत

Report Times

पंडित गणेश नारायण सेवा संस्थान चिड़ावा की ओर से एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया गया।

Report Times

6 राज्यों की पुलिस-जेल और कठोरतम कानून, फिर भी 500 गुंडों का गैंग लीडर बिश्नोई बेकाबू

Report Times

Leave a Comment