Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजनीतिस्पेशल

पीएम मोदी ने तंजानिया की राष्ट्रपति से की मुलाकात, दोनों देशों का आपसी सहयोग बढ़ाने पर जोर

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार यानी 9 अक्टूबर को तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन से मुलाकात की. राजधानी दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच व्यापक मुद्दों पर चर्चा हुई. इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर खास जोर दिया गया. राष्ट्रपति और पीएम के साथ बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहे. बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन तंजानिया और भारत के संबंधों के लिए बेहद अहम और ऐतिहासिक दिन है. आज दोनों देश अपनी सदियों पुरानी दोस्ती को सामरिक भागीदारी के एक सूत्र में बांध रहे हैं. पीएम ने कहा कि भारत और तंज़ानिया आपसी व्यापार और निवेश के लिए एक दूसरे के महत्वपूर्ण सहयोगी हैं.

Advertisement

Advertisement

‘ विकास के लिए दोनों देश मिलककर कर रहे हैं काम’

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश लोकल करेंसी में व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए समझौते के तहत एक साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आईसीटी केंद्र, व्यावसायिक प्रशिक्षण, रक्षा प्रशिक्षण, आईटीईसी और आईसीसीआर स्कॉलरशिप के जरिए भारत ने तंज़ानिया की कौशल विकास और क्षमता निर्माण में काफी योगदान दिया है. ,साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी जैसे कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में दोनों देशों ने मिलकर काम कर रहे हैं.

Advertisement

‘रक्षा क्षेत्र के लिए पांच साल का रोड मैप तैयार’

Advertisement

रक्षा क्षेत्र के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, इस बारे में हमने मिलकर पांच साल का एक रोड मेैप तैयार किया है. जिसके जरिए सैन्य प्रशिक्षण, समुद्री सहयोग, क्षमता निर्माण और रक्षा उद्योग के लिए काम किया जाएगा.

Advertisement

‘आतंकवाद के मुद्दे पर दोनों देश एक साथ’

Advertisement

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने आतंकवाद के मुद्दे पर भी बात की. उन्होंने कहा कि आतंकवाद को लेकर भारत और तंजानिया का नजरिया एक है. पूरे विश्व में आतंकवाद एक बड़ा मुद्दा है. जो मानव जाति के लिए एक बड़ा खतरा है. पीएम ने कहा कि भारत और तंजानिया ने मिलकर आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया है.

Advertisement

‘दोनों देश नई ऊंचाइयों तक जाएंगे’

Advertisement

उधर तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन ने भी भारत के साथ अपने मजबूत रिश्तों की बात कही. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच राजनीतिक और आर्थिक विकास नई ऊंचाइयों पर जाएंगे आपको बता कि तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन रविवार 8 अक्टूबर को चार दिवसीय दौरे पर भारत आई हैं. सामिया सुलुहु हसन को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.राष्ट्रपति 10 अक्टूबर को दिल्ली में होने व्यापार और निवेश कार्यक्रम में शिरकत करेंगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

करेले के सेवन से वजन कम कुछ ही दिनों में कम, ऐसे करें सेवन

Report Times

एक देश-एक चुनाव पर कमेटी की रिपोर्ट आई, आसान भाषा में समझें इलेक्शन को लेकर क्या सिफारिशें की गईं

Report Times

तेलंगाना का NIMS बनेगा 2000 बेड वाला अस्पताल, KCR बोले- एक्सेलेंट मेडिकल सर्विस में राज्य देश का मॉडल

Report Times

Leave a Comment