Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

पोस्टल बैलेट पर नए नियम, खर्च की मॉनिटरिंग…जानिए इस बार चुनाव में क्या बदला

REPORT TIMES 

Advertisement

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. मतदान 7 नवंबर से शुरू होकर 30 नवंबर तक चलेगा और सभी राज्यों के एक साथ 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे. चुनाव आयोग ने निष्पक्ष चुनाव के लिए इस बार कुछ नए तरीके अपनाने का ऐलान किया है. आयोग ने बताया कि पहले सिर्फ कैंडिडेट के खर्चों पर नजर रखी जाती थी लेकिन अब राजनीतिक दलों के खर्च पर नजर रखी जाएगी. चुनाव आयोग ने बताया कि मिजोरम में 7 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होंगे. सिर्फ छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है, जहां पहले चरण में 7 नवंबर और दूसरे चरण में 17 नवंबर को वोटिंग होगी.

Advertisement

सभी दलों को देनी होगी अपनी फाइनेंशियल रिपोर्ट

Advertisement

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आयोग ने इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग सिस्टम लॉन्च किया है, जिसकी मदद से राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव में किए जाने वाले खर्च की निगरानी की होगी. मसलन, सभी दलों को अपनी फाइनेंशियल रिपोर्ट आयोग को देनी होगी और इसके लिए नियमों का पालन करना होगा. ईसी ने बताया कि कुछ दलों ने पोर्टल पर रिपोर्ट सबमिट करना शुरू भी कर दिया है.

Advertisement

Advertisement

पोस्टल बैलट नियमों में बदलाव

Advertisement

पोस्टल बैलट के संभावित दुरुपयोग को रोकने के लिए आयोग ने चुनावी नियमों में भी बदलाव किया है, ताकि लोग सिर्फ संबंधित मतदान केंद्र पर ही वोट करें. लोग अपने पास बैलट पेपर को पॉकेट में रख लिया करते थे, जिससे धांधली का भी खतरा होता था. अब आयोग ने इसपर रोक लगाने की पहल की है. ड्यूटी पर तैनात मतदाता संबंधित पोलिंग स्टेशन पर ही अपना वोट दे सकते हैं. इससे मतदाता के पास लंबे समय तक बैलट पेपर नहीं रहेगा और रिश्वतखोरी या अन्य प्रभावों से रोका जा सकेगा.

Advertisement

चुनाव में धांधली पर रहेगी आयोग की नजर

Advertisement

चुनाव के दौरान होने वाली धांधली को रोकने के लिए आयोग cVigil मोबाइल एप का इस्तेमाल करेगा. आयोग ने बताया कि विजिलेंट मतदाता, एक मजबूत लोकतंत्र के लिए अहम हैं. मसलन, अगर कोई वोटर इस एप पर शिकायत करेगा तो इसका निपटारा 100 मिनट के अंदर किया जाएगा.

Advertisement

चुनाव में उतर रहे उम्मीदवारों के लिए नियम

Advertisement

चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि पारदर्शिता के लिए सभी उम्मीदवारों को अपनी पूरी डिटेल देनी होगी. मतदाताओं को इसकी जानकारी आयोग के मोबाइल एप केवाईसी या ‘Know Your Candidate’ पर मिल सकती है. इससे मतदाता अपने मतदान के लिए बेहतर फैसला ले सकेंगे. उम्मीदवारों को अखबारों और टीवी चैनलों पर तीन विभिन्न अवसरों के दौरान सूचना प्रकाशित करना होगा.

Advertisement

चुनाव आयोग ने बनाया ESMS एप

Advertisement

राजनीतिक दलों के लिए जरूरी है कि वे उम्मीदवारों की सभी जानकारी अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे और इस जानकारी को राष्ट्रीय और क्षेत्रीय अखबार में प्रकाशित करेंगे. प्रलोभन मुक्त चुनाव के लिए आयोग ने इलेक्श सीजर मैनेजमेंट सिस्टम लॉन्च की है. इस एप पर सभी रियल-टाइम जानकारी मिलेगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अब 3 बार लगेगा कोरोना का टीका!

Report Times

फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा; अधिकारियों से बोले- आमजन तक पहुंचे लाभ

Report Times

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में होगा गहलोत बनाम G-23, गांधी परिवार का बाहर रहना तय!

Report Times

Leave a Comment