Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरकार्रवाईक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

महिलाओं की सुरक्षा पर सरकार सख्त, निजी एजेंसियों के सुरक्षाकर्मी भी रखेंगे नजर

REPORT TIMES 

Advertisement

उत्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर योगी सरकार गंभीर है. समय-समय पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों संग बैठक करते रहते हैं. सरकार ने इसको लेकर ‘मिशन शक्ति’ अभियान भी चला रखा है. इस बार योगी सरकार ने ‘मिशन शक्ति’ के चौथे चरण के साथ महिलाओं की सुरक्षा की दिशा में और मजबूती से कदम उठाए हैं. दरअसल, सरकार द्वारा जो सेफ सिटी परियोजना चलाई जा रही है, उसके तहत जो 17 नगर निगम हैं- वाराणसी, अयोध्या, कानपुर, मेरठ, बरेली, सहारनपुर, गाजियाबाद, अलीगढ़, शाहजहांपुर, प्रयागराज, गोरखपुर, आगरा, झांसी, मथुरा, मुरादाबाद, लखनऊ, फिरोजाबाद के अलावा गौतम बुद्ध नगर (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

Advertisement

Advertisement

सेफ सिटी में CCTV कैमरों का बिछाया जा रहा जाल

Advertisement

इन सेफ सिटी (17 नगर निगम और नोएडा) में सीसीटीवी कैमरों का जाल बिछाया जा रहा है, वहीं एक और महत्वपूर्ण काम यह किया जा रहा है कि इन कैमरों को यूपी-112 से इंटीग्रेट किया जा रहा है. सरकार ने यह भी तय किया है कि इन सेफ सिटी में व्यवसायिक गतिविधियों और इंस्टीट्यूशन की संख्या को देखते हुए प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसियों में काम करने वाले कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि आपात स्थिति में वह भी मदद कर सकें.

Advertisement

निजी सुरक्षा एजेंसी के 771 कर्मियों को किया गया प्रशिक्षित

Advertisement

दरअसल, योगी सरकार का मानना है कि इन सेफ सिटी में रजिस्टर्ड निजी सुरक्षा एजेंसियों अहम रोल निभा सकती हैं. अगर देखा जाए तो रजिस्टर्ड निजी सुरक्षा एजेंसियों के मामले में गाजियाबाद पहले, कानपुर दूसरे, मेरठ तीसरे, गौतम बुद्ध नगर चौथे और बरेली पांचवें स्थान पर है. इन सेफ सिटी में व्यावसायिक गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं. यूपी में कुल 712 निजी सुरक्षा एजेंसियां रजिस्टर्ड हैं. तीन महीने से एक कार्यक्रम चलाया जा रहा है. अभी तक कुल 48 गोष्ठियों आयोजित की गई हैं. जिसमें 124 एजेंसियों के 771 कर्मियों ने हिस्सा लिया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बिहार में फिर बवाल, बिजली कटौती पर कटिहार में भड़के लोग; पुलिस फायरिंग में 1 की मौत

Report Times

UK PM Election: कौन होगा पीएम? ऋषि सुनक या लिज़ ट्रस? 48 घंटे पर परिणाम

Report Times

Kacha Badam Song: ‘काचा बादाम’ से रातों रात इंटरनेट पर स्‍टार बने भुबन की सक्‍सेस स्‍टोरी, बोले उम्‍मीद नहीं थी कि ऐसे बदल जाएगी जिंदगी

Report Times

Leave a Comment