Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजनीतिस्पेशल

गगनयान मिशन को लेकर PM मोदी की हाई लेवल मीटिंग, कहा- 2040 तक चंद्रमा पर मानव भेजने के लिए तय करें लक्ष्य

REPORT TIMES

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत के गगनयान मिशन की प्रगति से संबंधित जानकारी हासिल करने और अंतरिक्ष अन्वेषण के भारत के प्रयासों के भविष्य की रूपरेखा तैयार करने से संबंधित एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. बैठक के दौरान अंतरिक्ष विभाग ने ह्यूमन-रेटेड लॉन्च व्हीकल और सिस्टम क्वालिफिकेशन जैसी अब तक विकसित की जा चुकी विभिन्न प्रौद्योगिकियों सहित गगनयान मिशन का व्यापक विवरण प्रस्तुत किया. सरकार की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, मीटिंग के दौरान इस बात पर गौर किया गया कि ह्यूमन रेटेड लॉन्च व्हीकल (HLVM3) के 3 अनक्रूड मिशनों सहित लगभग 20 प्रमुख परीक्षणों की योजना बनाई गई है. क्रू एस्केप सिस्टम टेस्ट व्हीकल की पहली प्रदर्शन उड़ान 21 अक्टूबर को निर्धारित की गई है. बैठक में 2025 में मिशन के लॉन्च की पुष्टि करते हुए इसकी तैयारी का मूल्यांकन किया गया.

Advertisement

Advertisement

2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य

Advertisement

हाल के चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 मिशन सहित भारत की अंतरिक्ष संबंधी पहलों की सफलता के आधार पर पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि भारत को अब 2035 तक ‘भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन’ की स्थापना और 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजने सहित नए और महत्वाकांक्षी टारगेट निर्धारित करना चाहिए. इस विजन को साकार करने के लिए अंतरिक्ष विभाग चंद्रमा के अन्वेषण की योजना तैयार करेगा. इसमें चंद्रयान मिशनों की श्रृंखला, अगली पीढ़ी के प्रक्षेपण वाहन (एनजीएलवी) का विकास, एक नए लॉन्च पैड का निर्माण, मानव-केंद्रित प्रयोगशालाओं और संबंधित प्रौद्योगिकियों की स्थापना किया जाना शामिल होगा.

Advertisement

ऑर्बिटर मिशन और मार्स लैंडर अन्य मिशनों पर काम का आह्वान

Advertisement

प्रधानमंत्री ने भारतीय वैज्ञानिकों से वीनस ऑर्बिटर मिशन और मार्स लैंडर सहित इंटरप्लेनेटरी मिशनों की दिशा में काम करने का भी आह्वान किया. पीएम ने भारत की क्षमताओं पर विश्वास व्यक्त करते हुए अंतरिक्ष अन्वेषण में नई ऊंचाइयां छूने की देश की प्रतिबद्धता की बात कही.

Advertisement
Advertisement

Related posts

एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम 14 को : भगवान कल्याण राय और लाडली जी को दिया प्रथम निमंत्रण

Report Times

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की बेरोजगार संघर्ष यात्रा का आज शुरू

Report Times

शराब ठेके का महिलाओं ने किया विरोध:जैतपुरा लूणा गांव के लोग बोले- बस्ती में नहीं चलने देंगे शराब का ठेका

Report Times

Leave a Comment