Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

सोजत सीट पर लगातार 20 सालों से BJP का कब्जा, क्या कांग्रेस का खुलेगा खाता

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी गरमाहट बढ़ गई है. 25 नवंबर को होने वाली वोटिंग को लेकर कांग्रेस और बीजेपी समेत सभी प्रमुख दलों की ओर से चुनावी अभियान तेज कर दिया गया है. कई सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान भी कर दिया गया है. राजस्थान के पाली जिले के तहत 6 विधानसभा सीटें आती हैं जिसमें 5 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है तो एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी ने जीती थी. बड़ी बात यह है कि यहां पर कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला था. जिले की सोजत सीट पर भी बीजेपी का कब्जा है. अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सोजत सीट पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने शोभा चौहान तो कांग्रेस ने निरंजना आर्य को इस सीट से टिकट दिया है.

Advertisement

Advertisement

कितने वोटर, कितनी आबादी

Advertisement

2018 के चुनाव में सोजत विधानसभा सीट के चुनावी परिणाम को देखें तो यहां पर तो 2 शोभा के बीच मुकाबला रहा. बीजेपी की शोभा चौहान को 80,645 वोट मिले तो कांग्रेस की शोभा सोलंकी के खाते में 48,247 वोट आए. शोभा चौहान ने बेहद आसान मुकाबले में 32,398 (22.0%) मतों के अंतर से जीत हासिल की. तब के चुनाव में सोजत सीट पर कुल वोटर्स की संख्या 2,19,443 थी तो महिला वोटर्स की संख्या 1,12,390 थी तो महिला वोटर्स की संख्या 1,07,050 थी. इसमें से कुल 1,47,283 (67.8%) वोटर्स ने वोट डाले. चुनाव में NOTA के पक्ष में 1,387 (0.6%) वोट आए.

Advertisement

कैसा रहा राजनीतिक इतिहास

Advertisement

अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व सोजत सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो यहां पर 1990 से लेकर अब तक हुए 7 चुनावों में 5 बार बीजेपी को जीत मिली तो 2 बार कांग्रेस के खाते में जीत गई. माधव सिंह दीवान ने कांग्रेस के टिकट पर 1993 में जीत हासिल की. फिर 1998 में भी यह चुनाव माधव सिंह दीवान ने ही जीती. 2003 के बाद से ही यहां पर बीजेपी का कब्जा रहा है. 2003 में बीजेपी के टिकट पर लक्ष्मी नारायण देव को जीत मिली तो 2008 में बीजेपी के टिकट पर ही संजना अगरी के खाते में जीत गई. संजना अगरी ने 2013 में भी जीत अपने पास ही रखने में कामयाबी हासिल की. जबकि 2018 में बीजेपी ने शोभा चौहान को मैदान में उतारा और वो भी चुनाव जीत गईं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन : निर्वाचन अधिकारी ने आचार संहिता की पालना करने के दिए निर्देश, अनुराग जोया ने फार्म लिया वापस

Report Times

इन 7 लाख कर्मचारियों के भत्‍ते में सीधे 11 फीसद की बढ़ोतरी, अप्रैल में बढ़कर आएगी सैलरी

Report Times

रामलला का आसन राजस्थान के मार्बल से तैयार:अयोध्या में मंदिर के गर्भगृह में इसी पर विराजमान होंगे राम; शिलाएं कल होंगी रवाना

Report Times

Leave a Comment