Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिविधानसभा चुनावस्पेशल

मारवाड़ जंक्शन सीट पर BJP का दबदबा, क्या कांग्रेस का दांव आएगा काम

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में चुनावी बिसात बिछ चुकी है और राजनीतिक दल अपने-अपने चुनावी अभियान में जुट भी गए हैं. पाली जिले में चुनाव को लेकर खासी सरगर्मी देखी जा रही है. जिले के तहत 5 विधानसभा सीटें पड़ती हैं और पिछले चुनाव में कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला था. जबकि यहां पर 4 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली तो एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत अपने नाम की थी. जिले की मारवाड़ जंक्शन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली थी. पिछली बार चुनाव जीतने वाले निर्दलीय खुशवीर सिंह अब कांग्रेस में चले गए हैं और इस बार वह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि बीजेपी ने अभी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है.

Advertisement

Advertisement

कितने वोटर, कितनी आबादी

Advertisement

2018 के चुनाव में मारवाड़ जंक्शन सीट के चुनावी परिणाम को देखें तो यहां पर चुनाव बेहद उतार-चढ़ाव और कांटेदार रहा था. निर्दलीय उम्मीदवार खुशवीर सिंह को 58,921 वोट मिले तो बीजेपी के केसराम चौधरी के खाते में 58,670 वोट आए. कांग्रेस यहां पर तीसरे स्थान पर चली गई और उसके उम्मीदवार जसराम राठौर को 21,037 वोट मिले. अंतिम दौर तक चले मतगणना में खुशवीर सिंह को जीत मिली. उन्होंने महज 251 मतों के अंतर से यह बड़ी जीत हासिल की.

Advertisement

तब के चुनाव में मारवाड़ जंक्शन सीट पर कुल 2,67,265 वोटर्स थे जिसमें पुरुष वोटर्स की संख्या 1,39,942 थी तो महिला वोटर्स की संख्या 1,27,318 थी. इसमें कुल 1,61,804 (61.6%) वोटर्स ने वोट डाले. NOTA के पक्ष में 2,719 (1.0%) वोट पड़े.

Advertisement

कैसा रहा राजनीतिक इतिहास

Advertisement

मारवाड़ जंक्शन सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो यहां पर बीजेपी ने 1985 में पहली बार अपना खाता खोला. फिर 1990 और 1993 में भी चुनाव जीतकर बीजेपी के खंगार सिंह ने चुनावी जीत की हैट्रिक बनाई. साल 1998 में बीजेपी के बदले हुए उम्मीदवार केसाराम चौधरी ने भी जीत हासिल की और इस तरह से बीजेपी ने जीत का चौका लगाया.दूसरी ओर लगातार 4 चुनाव में हार का सामना कर रही कांग्रेस को 1980 के बाद 2003 में जाकर जीत मिली. चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी खुशवीर सिंह ने जीत दर्ज कराई. 5 साल बाद 2008 और 2013 के चुनाव में भी बीजेपी के केसाराम चौधरी ने लगातार 2 जीत हासिल की. साल 2018 में खुशवीर सिंह ने बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीत हासिल की. कांग्रेस यहां तीसरे स्थान पर खिसक गई थी. लगातार 3 चुनाव में हार के बाद कांग्रेस ने विधायक खुशवीर सिंह को उतारकर बड़ा दांव चला है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चनाना की सरकारी स्कूल में लगाई धर्म विशेष की क्लास : अध्यापिका प्रेम ओला को चनाना से लगाया चिड़ावा, आगे कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा

Report Times

फर्स्ट ग्रेड शिक्षिका वर्षा विश्नोई ने परीक्षा दी,पर दरोगा बनीं तीन महिलाएं, एसपी कार्यालय में कार्यरत SI भाई ने दिए थे 30 लाख

Report Times

BJP का गढ़ मानी जाती है हवा महल सीट, पिछली बार कांग्रेस के हाथों मिली थी हार

Report Times

Leave a Comment