Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

चंद्रशेखर ने राजस्थान में मिलाया बेनीवाल से हाथ, जाट-दलित का ये गठजोड़ कितना असरदार?

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान विधानसभा के चुनाव में अब तक कांग्रेस पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच सीधा मुकाबला समझा जाता है. दोनों दलों ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है और एक-दूसरे के खिलाफ मुनादी कर ताल ठोक दी है. लेकिन इसी बीच राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सांसद हनुमान बेनीवाल और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के नेता चंद्रशेखर आजाद ने हाथ मिलाकर कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए नई चुनौती खड़ी कर दी है. गुरुवार को हुई बैठक में दोनों नेताओं ने आरएलपी-एएसपी गठजोड़ कर साथ चुनाव लड़ने का एलान किया है, साथ ही घोषणा की है कि चुनावी मैदान में उनकी राह कांग्रेस और बीजेपी दोनों से अलग होंगी. दोनों ने साफ किया है कि उनमें सीटों के बंटवारे को लेकर कोई विवाद नहीं है और जल्द ही अपने अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान भी करेंगे. प्रदेश में जाटों और दलितों की जितनी बड़ी आबादी है, उसको देखते हुए यह गठजोड़ अलग गुल खिला सकता है.

Advertisement

Advertisement

राजस्थान में जाटों के वोट बैंक का गणित

Advertisement

राजस्थान में करीब 12 फीसदी जाट वोट बैंक है. यहां राजपूत और गुर्जरों दोनों का अलग-अलग वोट बैंक करीब 5 से 6 फीसदी है. लिहाजा जाट वोट बैंक इनके समीकरणों पर हमेशा भारी पड़ता रहा है. बात अगर हनुमान बेनीवाल की करें तो उन्हें राजस्थान में जाटों का बड़ा नेता माना जाता है. प्रदेश के जाट बहुल क्षेत्रों में हनुमान बेनीवाल की पार्टी का बड़ा दबदबा है.

Advertisement

प्रदेश में करीब 12 ऐसे जिले हैं जहां उनकी पार्टी के अच्छे खासे वोटर्स हैं. हनुमान बेनीवाल नागौर से सांसद हैं. पिछली बार उनकी पार्टी के 3 विधायक जीत कर आए थे. नागौर और शेखावटी के अलावा सीकर, झुंझनूं और जोधपुर ऐसे क्षेत्र हैं जहां जाटों की राजनीति की तूती बोलती है. इन क्षेत्रों की कई सीटों पर हनुमान बेनीवाल के काफी तादाद में समर्थक हैं.

Advertisement

राजस्थान में दलितों के वोट बैंक का गणित

Advertisement

दलित वोट बैंक 17 फीसदी के करीब है. इस प्रकार प्रदेश में जाटों और दलितों का समीकरण बड़ा उलटफेर कर सकने की क्षमता रखता है. प्रदेश में दलित आबादी अब तक कांग्रेस पार्टी को वोट करती रही है लेकिन अब यहां मायावती की बीएसपी ने भी सेंध लगाई है. साल 2018 के चुनाव में बीएसपी को 4 सीटें हासिल हुई थीं.

Advertisement

अब चंद्रशेखर आजाद की पार्टी के राजस्थान के चुनावी मैदान में आने पर मुकाबला और भी दिलचस्प हो सकता है. चंद्रशेखर आजाद की पार्टी कांग्रेस और मायावती दोनों के ही वोट बैंक में सेंध लगा सकती है.

Advertisement

कांग्रेस और बीजेपी की भी है इन वर्गों पर नजर

Advertisement

हालांकि बीजेपी ही नहीं बल्कि मल्लिकार्जुन खरगे को आगे करके कांग्रेस भी प्रदेश में दलित वोट बैंक को मजबूत करने की कोशिश में है लेकिन कई ऐसी सीटें हैं जहां चंद्रशेखर आजाद की पार्टी इस वोट बैंक के गणित को प्रभावित कर सकती है. इनमें जयपुर की चाकसू, दूदू; नागौर में जायल और मेड़ता सीट; जोधपुर की भोपालगढ़ और बिलाड़ा विधानसभा सीट, गंगानगर में अनूपगढ़ और रायसिंहनगर सीटें मानी जा रही हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सरसों बुवाई का ये समय ही उत्तम : कृष्ण कुमार शर्मा 

Report Times

महीनों से पास के लिए जिद कर रहा था मनोरंजन, सांसद प्रताप सिम्हा ने अपनी सफाई में ये कहा

Report Times

पांच मिठाई दुकान से दो क्विंटल पेड़ा चुराकर ले गए चोर, बिहार में अनोखी चोरी

Report Times

Leave a Comment