Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंबिहारराजनीतिस्पेशल

नीतीश कुमार का बड़ा कदम, बिहार विधानसभा में आरक्षण का दायरा 50 से 75 करने का प्रस्ताव

REPORT TIMES

Advertisement

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधानसभा में आरक्षण का दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा. नीतीश कुमार ने बिहार में आरक्षण को 50 से बढ़ाकर 65 प्रतिशत बढ़ाने का प्रस्ताव रखा. EWS के 10 प्रतिशत आरक्षण को मिलाकर यह 75 प्रतिशत हो जाएगा. इससे पहले सीएम नीतीश कुमार ने विधानसभा में जाति आधारित जनगणना पर बोलते हुए कहा कि यह काम पूरे वैज्ञानिक तरीके से किया गया है, कुछ जातियों की संख्या घटने या बढ़ने पर जो सवाल खड़ा किया जा रहा है वो बहुत बोगस बात है. मंगलवार को नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा में पेश जाति आधारित आर्थिक सर्वेक्षण पर कहा कि 1990 में पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह ने ही सबसे पहले मुझे जाति आधारित जनगणना के बारे में सलाह दी थी. तब इसे लेकर हम पीएम वी पी सिंह से मिले थे. जब से मैं बिहार का मुख्यमंत्री हूं, तब से ही जाति आधारित गणना के लिए प्रयास कर रहा था, लेकिन सबकी सहमति से ये संभव हुआ है.

Advertisement

Advertisement

जनगणना वैज्ञानिक तरीके से हुई

Advertisement

नीतीश कुमार ने विधानसभा में कहा कि पूरी जनगणना बहुत ही वैज्ञानिक तरीके से हुई है, कुछ लोग सवाल उठा रहे हैं कि कुछ जातियों की संख्या घटाई या बढ़ाई गई है, यह बहुत ही बोगस बात है. उन्होंने कहा कि हम अपील करते हैं कि देश भर में जाति जनगणना करानी चाहिए. महिला साक्षरता पर बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में महिला साक्षरता में सुधार हुआ है.

Advertisement

अभी ये है आरक्षण की स्थिति

Advertisement

बिहार में अभी पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है. इसके अलावा एसटी-एसटी को 17 प्रतिशत, सवर्ण को 10 प्रतिशत, विकलांग को 3 प्रतिशत, स्वतंत्रता सेनानी को 1 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था थी. इसके अलावा 3 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं के लिए भी था जो समाप्त हो चुका है. प्रस्ताव के मुताबिक अनुसूचित जाति का 16 से 20, अनुसूचित जनजाति का 1 से 2 और पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 27 से बढ़ाकर 43 प्रतिशत करने का प्रस्ताव दिया गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अमित शाह ने कहा, अमेरिका और इजरायल की तरह भारत भी हर दुस्साहस का देता है मुंहतोड़ जवाब, सर्जिकल स्ट्राइक का भी किया जिक्र

Report Times

शाबाश! बस ड्राइव की बेटी ने जिला स्तरीय प्रतियोगिता में जीता गोल्ड, कहा…नीरज चोपड़ा की हूं फैन

Report Times

भाजपा चिड़ावा शहर मंडल ने किया कार्यसमिति बैठक का आयोजन, बैठक में जनाक्रोश रथ यात्रा के मुद्दों पर चर्चा

Report Times

Leave a Comment