Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजनीतिविदेशस्पेशल

भारत मंडपम के इस हॉल में जुटे थे दुनिया के ताकतवर नेता, सुरक्षा के लिए अमेरिका से आया था हथियार

REPORT TIMES 

Advertisement

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में G-20 के देश जुटे और बैठकें हुईं. ये भारत मंडपम आखिर कैसा दिखता है, ये आज हम आपको बताएंगे. भारत मंडपम के हॉल से देश ने G-20 की बैठकों की अध्यक्षता की. हॉल के अंदर दो दिनों तक G-20 समिट की बैठकें चलीं और यही से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी बैठक की अगुवाई की. साउथ अफ्रीकन यूनियन को इसी हॉल से भारत ने G-20 की सदस्यता दिलाई. इस हॉल की बारीकियों के बारे में कई अहम जानकारियां देते हैं. इस बैठक हॉल में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. मसलन, अमेरिका से बायोवेपन इक्विपमेंट मंगवाया गया था. यदि किसी भी सूरत में केमिकल या बायोवेपन से हमला हो तो इक्विपमेंट का अलार्म बजना शुरू हो जाता.

Advertisement

Advertisement

G-20 समिट की रणनीति इन्हीं कमरों से बनी

Advertisement

G-20 समिट के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत G-20 में शामिल होने वाले राष्ट्राध्यक्षों के लिए रणनीति बनाने को लेकर एक अलग से ऑफिस बनाया गया था. G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए देशों के अलग-अलग दफ्तर भी बनाए गए. उन दफ्तरों में हर तरह की सुविधा उपलब्ध करवाई गई ताकि ऑफिस का काम करने में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़ा

Advertisement

भारत मंडपम में मदर ऑफ डेमोक्रेसी

Advertisement

भारत मंडपम में एक कॉरिडोर भारत, मदर ऑफ डेमोक्रेसी को लेकर बनाया गया. इसमें 26 पैनल हैं, जिसमें वैदिक पीरियड से लेकर सिंधु घाटी सभ्यता और अलग-अलग साम्राज्यों, राजवंशों के दौरान लोकतंत्र किस तरह रहा वो दर्शाया गया है. कोशिश की गई है कि लोकतंत्र को लेकर भारत की जड़ें कितनी पुरानी और मजबूत हैं वो 26 पैनल में 16 भाषाओं के जरिए दर्शाई गई हैं. यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने मदर ऑफ डेमोक्रेसी में खास दिलचस्पी दिखाई. G-20 समिट के दौरान ये दोनों ही राष्ट्राध्यक्षों ने मदर ऑफ डेमोक्रेसी गैलरी में जाकर भारत के लोकतंत्र के इतिहास के बारे में जानकारी ली.

Advertisement
Advertisement

Related posts

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे: मात्र 65 पैसे प्रति KM देना होगा टोल टैक्स, 2 घंटे में तय होगा जयपुर तक का सफर

Report Times

अगले साल आईपीएल में खेलूंगा, चेन्नई को धन्यवाद नहीं कहना अनुचित होगा: धोनी

Report Times

कोपरिया कुएं के पास हनुमान मंदिर में विराजे हैं आशुतोष

Report Times

Leave a Comment