Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशसोशल-वायरलस्पेशल

रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो मामले पर एक्शन में सरकार, जारी की एडवाइजरी

REPORT TIMES 

Advertisement

केंद्र सरकार ने एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वायरल होने का मामला गंभीरता से लिया है. इस संबंध में सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को एडवाइजरी जारी की है और आईटी इंटरमीडिएट रूल्स का पालन करने के लिए कहा है. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 डी के मुताबिक, कंप्यूटर संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए प्रतिरूपण कर धोखाधड़ी करने पर तीन साल तक की कैद और 1 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.  नियमों के मुताबिक, शिकायत मिलने पर कंपनियों को 24 घंटे के अंदर कंटेंट हटाना होता है. दरअसल, बीते दिन सोमवार को केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने फिल्म ‘पुष्पा’ की अभिनेत्री के वायरल डीपफेक वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी. उनका कहना था कि इस तरह की गलत सूचना बेहद हानिकारक है और इससे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को निपटने की जरूरत है. केंद्रीय मंत्री ने एक्स (ट्विटर) पर निर्देश देते हुए लिखा था कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी यूजर की ओर से कोई गलत सूचना पोस्ट न की जाए और रिपोर्ट किए जाने पर ऐसी सामग्री को 36 घंटों में हटा दिया जाए. दरअसल, रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो ने इंटरनेट पर तहलका मचाकर रख दिया. ऑनलाइन डाले जाने के बाद से वीडियो को 14 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है.

Advertisement

Advertisement

रश्मिका मंदाना ने इस घटना को बताया डरावना

Advertisement

वायरल वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए रश्मिका मंदाना ने एक्स पर कहा कि यह घटना बेहद डरावनी है और इसे शेयर करने और डीपफेक के बारे में बात करने से वह वास्तव में आहत महसूस कर रही हैं. उन्होंने लिखा कि सच कहूं तो इस तरह का न सिर्फ मेरे लिए बल्कि हममें से हर किसी के लिए बेहद डरावना है. सभी आज टेक्नोलॉजी के दुरुपयोग के कारण बहुत अधिक नुकसान में हैं. वायरल वीडियो के बाद कई बॉलीवुड हस्तियां उनके समर्थन में उतर आई हैं, जिसमें रश्मिका के ‘गुडबाय’ को-स्टार अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं, जिन्होंने वीडियो के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा कॉलेज में 1983 से 1988 तक बैच की एल्युमनाई मीट 26 नवंबर को, पुराने साथी मिलकर करेंगे यादें ताजा

Report Times

अमेरिका ट्रांसफर करेगा जेट इंजन की 100 फीसदी टेक्निक, भारत में बनेंगे देसी जेट इंजन

Report Times

NTRO Recruitment 2022: नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने पर्सनल असिस्टेंट सहित अन्य पदों पर निकाली वैकेंसी, जानें डिटेल्स

Report Times

Leave a Comment