Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

राजस्थान का सियासी परिवार… घर के 4 लोग मैदान में, चाचा-भतीजी आमने-सामने

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव में कई सियासी परिवार मैदान में हैं. हालांकि, सबसे ज्यादा चर्चा उस परिवार की है जहां से 4 चेहरे चुनावी मैदान में हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, इनमें से चाचा और भतीजी तो एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं. यहां बात हो रही है नागौर के सियासी मिर्धा परिवार की. नागौर जिले की 3 विधानसभा सीट से मिर्धा परिवार के 4 सदस्य चुनाव लड़ रहे हैं. सबसे रोचक मुकाबला नागौर विधानसभा सीट पर नजर आ रहा है. यहां परिवार से चाचा-भतीजी एक दूसरे के सामने चुनाव लड़ रहे हैं. लंबे समय से कांग्रेस में रहीं ज्योति मिर्धा को इस बार भाजपा ने नागौर विधानसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया हैं. वहीं, इसी सीट पर कांग्रेस ने भी अपना दांव खेलते हुए मिर्धा परिवार से ही डॉ. ज्योति मिर्धा के चाचा हरेंद्र मिर्धा को मैदान में उतारा है. चाचा-भतीजी के बीच मुकाबाल काफी दिलचस्प बना हुआ है.

Advertisement

Advertisement

राजस्थान में राजनीति का गढ़ है नागौर

Advertisement

रियासत काल से अलग पहचान रखने वाला नागौर जिला राजस्थान में राजनीति का गढ़ माना जाता है. नागौर जिले के कुचेरा कस्बे के मिर्धा परिवार का रियासत काल से ही बोलबाला रहा है. आजादी के समय से राजस्थान में पहले बलदेवराम मिर्धा और उनके बाद उनके बेटे रामनिवास मिर्धा तथा उनके परिवार के नाथूराम मिर्धा के नेतृत्व में राजनीतिक प्रभुत्व रहा. इस बार भाजपा और कांग्रेस ने नागौर में मिर्धा परिवार पर भरोसा जताया है.

Advertisement

राजनीतिक गलियारों में मिर्धा परिवार की चर्चा

Advertisement

नागौर जिले से डीडवाना व कुचामन जिला अलग होने के बाद नागौर में 5 विधानसभा बची हैं. 5 विधानसभा सीट में से 2 विधानसभा सीट मेड़ता और जायल रिजर्व सीट हैं. पीछे तीन विधानसभा सीटे हैं, और इस बार कांग्रेस सरकार ने नागौर की तीनों सीटों पर मिर्धा परिवार के सदस्यों को चुनाव मैदान में उतार दिया. कांग्रेस ने नागौर विधानसभा से हरेंद्र मिर्धा को प्रत्याशी बनाया, डेगाना विधानसभा से विजयपाल मिर्धा को और खींवसर से तेजपाल मिर्धा को प्रत्याशी घोषित किया. वहीं, भाजपा ने भी नागौर विधानसभा सीट से मिर्धा परिवार पर दांव खेलते हुए डॉ. ज्योति मिर्धा को चुनाव मैदान में उतारा है. नागौर विधानसभा सीट से अब चाचा-भतीजी के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा.

Advertisement

जाट बिरादरी को लुभाने के लिए कांग्रेस ने खेला दांव

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव में नागौर जिले में कांग्रेस सरकार इस बार मिर्धा परिवार पर पूरी तरह से मेहरबान रही. नागौर जिले में 3 विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने मिर्धा परिवार को चुनाव मैदान में उतारा है. इसके पीछे जातीय समीकरण देखा जा सकता है. नागौर जिले में वोट बैंकिंग में समसे ज्यादा जाट वोटर्स हैं, और जाट वोटर्स के साथ ही मिर्धा परिवार की राजनीति में अच्छी पकड़ मना जा रहा है. इसी कारण कांग्रेस सरकार ने नागौर जिले की दो रिजर्व सीटो को छोड़कर तीनों सीटों पर जाट जाति से मिर्धा परिवार को चुनाव मैदान में उतारा है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बीजेपी जीती तो कांग्रेस का 1980-85 का इतिहास दोहराएगी

Report Times

हरियाणाः नूंह में शोभा यात्रा के दौरान दो गुटों में पथराव, गाड़ियों में लगाई आग, कई लोग घायल

Report Times

हार से आहत बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने राजनीति से ब्रेक लेने का किया ऐलान

Report Times

Leave a Comment