Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंतेलंगानाराजनीतिविधानसभा चुनावस्पेशल

कांग्रेस के 51% तो BJP के 49%… तेलंगाना के इतने उम्मीदवारों पर सीरियस केस, करोड़पतियों की भी नहीं कमी

REPORT TIMES 

Advertisement

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियां जोर-शोर से चुनाव प्रचार में लगी हैं. सभी उम्मीदवार अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. इस बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और तेलंगाना इलेक्शन वॉच की एक रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक, तेलंगाना चुनाव में 2290 उम्मीदवारों में से 23 प्रतिशत उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. ये जानकारी उम्मीदवारों के एफिडेविट से मिली है.ADR की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस के 72% उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, इनमें से 51% के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं. ऐसा ही कुछ हाल बीजेपी का भी है. बीजेपी के भी 71 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें 49% उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक की बात करें तो उनके भी करीब एक चौथाई यानी 24 प्रतिशत उम्मीदवार आपराधिक मामलों में लिप्त हैं.

Advertisement

Advertisement

कांग्रेस-BJP में सबसे ज्यादा आपराधिक उम्मीदवार

Advertisement

अगर बात की जाए निर्दलीय उम्मीदवारों की तो रिपोर्ट बताया गया है कि महज 14 प्रतिशत निर्दलीय उम्मीदवारों के खिलाफ ही आपराधिक मामले दर्ज है. ऐसे में साफ जाहिर हो रहा है कि कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवार ज्यादा आपराधिक मामलों में लिप्त हैं.ऐसे में अगर कुल मिलाकर देखा जाए तो आंकड़ों के हिसाब से 323 यानी 15% उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 2018 में ये 13 प्रतिशत था. पिछले पांच सालों में इसमें 2 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

Advertisement

चुनाव में 25% करोड़पति उम्मीदवार

Advertisement

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट में करोड़पति उम्मीदवारों का भी खुलासा किया गया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2290 उम्मीदवारों में से करीब 25% उम्मीदवार करोड़पति हैं. जिसमें बीआरएस के 96, कांग्रेस के 94, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के 89 प्रतिशत उम्मीदवारों के पास एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति बताई गई है. वहीं बीजेपी के 84 प्रतिशत उम्मीदवार भी करोड़पति हैं. एक-चौथाई उम्मीदवारों ने अपने चुनावी हलफनामे में 1 करोड़ से अधिक की संपत्ति घोषित की है. वहीं 41.48% उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिनके पास10 लाख से कम की संपत्ति है. चुनाव में उम्मीदवारों ने औसतन 4.71 करोड़ की संपत्ति घोषित की है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

मैनपुरी उपचुनाव में अखिलेश का साथ देकर शिवपाल ने बिगाड़ा सियासी गणित, जानिए बीजेपी ने क्‍या ढूंढी काट

Report Times

कैबिनेट मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और फिल्म अभिनेत्री अमीषा पटेल के हाथों मिला अवार्ड

Report Times

अभी गया नहीं कोरोना, इंडोनेशिया में मिला ओमिक्रॉन से भी खतरनाक वैरिएंट

Report Times

Leave a Comment