Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बात करेंगे पीएम मोदी, 30 नवंबर को होगा कार्यक्रम

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बात करेंगे. ये बातचीत गुरूवार सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी. विकसित भारत संकल्प यात्रा देशभर में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संतृप्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का फायदा समय से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे.महिलाओं के नेतृत्व में विकास सुनिश्चित करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निरंतर प्रयास रहा है. इस दिशा में एक और कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का शुभारंभ करेंगे. ये महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ड्रोन प्रदान करेगा, ताकि वो इस तकनीक का उपयोग आजीविका सहायता के लिए कर सकें.

Advertisement

Advertisement

महिला स्वयं सहायता समूहों को मिलेंगे ड्रोन

Advertisement

इसके तहत अगले तीन सालों के दौरान महिला स्वयं सहायता समूहों को 15000 ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे. महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और इसका उपयोग करने के लिए जरूरी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. सरकार की ये पहल कृषि में प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्साहित करेगी.

Advertisement

बढ़ेगी जन औषधि केंद्र की संख्या

Advertisement

स्वास्थ्य देखभाल को किफायती और आसानी से सुलभ बनाना प्रधानमंत्री के स्वस्थ भारत के दृष्टिकोण की आधारशिला रही है. इस दिशा में एक प्रमुख पहल सस्ती कीमतों पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जन औषधि केंद्र की स्थापना रही है. कार्यक्रम के दौरान पीएम एम्स, देवघर में ऐतिहासिक 10,000वें जन औषधि केंद्र को समर्पित करेंगे. इसके साथ ही पीएम देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने के कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे.

Advertisement

15 अगस्त को पीएम ने की थी घोषणा

Advertisement

आपको बता दें कि महिला एसएचजी को ड्रोन उपलब्ध कराने के साथ ही जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की इन दोनों पहल की घोषणा प्रधानमंत्री ने इस साल की शुरुआत में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान की थी. ऐसे में ये कार्यक्रम इन वादों को पूरा करने का प्रतीक है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

दुनिया को राह दिखाने वाली साइबर सिटी गुरुग्राम क्यों बन जाती है नफरत-हिंसा की नर्सरी?

Report Times

तहसीलदार को घूस देने के लिए नहीं थे 2 लाख रुपए, बेबस किसान ने गिरवी रख दिए बच्चे

Report Times

विद्याधर नगर सीट BJP का गढ़, कांग्रेस को 15 साल से नहीं मिली जीत

Report Times

Leave a Comment