Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

दिया कुमारीः भगवान राम की वंशज, लोकसभा सांसद, वसुंधरा राजे का विकल्प, जाने कितनी है संपत्ति

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में कई विधानसभा सीटों पर शाही खानदान से जुड़े कई लोग चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इन्हीं शाही लोगों में लोकसभा सांसद दीया कुमारी भी शामिल हैं जो जयपुर की विद्याधर नगर सीट से चुनाव लड़ रही हैं. दिया कुमारी की अहमियत इस मायने में बढ़ जाती है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव में उतारने का फैसला लिया है. कांग्रेस ने इस कद्दावर नेता के खिलाफ सीताराम अग्रवाल को टिकट दिया है. दीया कुमारी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 2013 में बीजेपी के साथ की. तब उन्होंने गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह के साथ-साथ वसुंधरा राजे की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुई थीं. 2013 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में वह सवाई माधोपुर सीट से चुनाव में उतरीं और विजयी हुईं. 2019 में वह राजसमंद लोकसभा सीट से किस्मत आजमाई और उसमें भी वह कामयाब रहीं.

Advertisement

Advertisement

वसुंधरा राजे का विकल्प बन रहीं दिया

Advertisement

विधानसभा के बाद लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाली दीया कुमारी फिर से विधानसभा चुनाव में उतर रही हैं. उन्हें बीजेपी की ओर से वसुंधरा राजे का विकल्प माना जा रहा है. बीजेपी ने 5 बार के विधायक नरपत सिंह राजवी का टिकट काटकर दीया कुमारी को विद्याधर नगर सीट से उतारा है. शाही वारिस दीया कुमारी जयपुर के अंतिम शासक महाराजा मान सिंह 2 की पोती हैं. उनके पिता भवानी सिंह भारतीय सेना में अधिकारी थे और बाद में होटल व्यवसायी भी हो गए. पिता के सेना में होने में नाते दीया कुमारी का शाही ठाठबाट से ज्यादा वास्ता नहीं रहा.

Advertisement

दिल्ली-मुंबई के बाद लंदन से पढ़ाई

Advertisement

30 जनवरी 1971 को जन्मी दीया कुमारी ने दिल्ली के मॉडर्न स्कूल में पढ़ाई की. वह मुंबई के जीडी सोमानी मेमोरियल स्कूल और जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल में भी रहीं. बाद में दीया कुमारी ने लंदन के पार्संस आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से डिप्लोमा भी किया. चार्टर्ड अकाउंटेंट नरेंद्र सिंह राजावत से दीया कुमारी की शादी हुई. नरेंद्र सिंह उनके महल में ही अकाउंट का काम देखा करते थे. दंपति के 3 बच्चे हैं. 2018 में दोनों का तलाक हो गया. सांसद दीया कुमारी यह दावा भी करती हैं कि वे भगवान राम के वंशज हैं. उनका खानदान भगवान राम के पुत्र कुश का वंशज है. विद्याधर नगर सीट से चुनाव लड़ रहीं दीया कुमारी ने अपने हलफनामे में बताया कि उनके पास 19 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 2013 में उन्होंने अपनी संपत्ति 9.64 करोड़ बताई थी. इसके अलावा उनके पास 75,600 रुपये कैश के रूप में हैं. इसके अलावा दीया ने कई कंपनियों में 14.85 करोड़ रुपये निवेश कर रखा है. साथ ही उनके बैंक खाते में भी करीब डेढ़ करोड़ रुपये जमा हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

निजी कम्पनी के टावर का विरोध

Report Times

मानसून में तेजी से बढ़ रहा आई फ्लू का खतरा, जानें इसके लक्षण और इससे बचाव के तरीके

Report Times

चिड़ावा : स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के नए कार्यालय का शुभारंभ

Report Times

Leave a Comment