Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिविधानसभा चुनावसोशल-वायरलस्पेशल

Election Results के नाम पर हो सकता है स्कैम, Google पर सोच समझकर करें सर्च

REPORT TIMES 

Advertisement

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना इन चार राज्यों में कल चुनावी नतीजे सामने आएंगे. आप भी Election Result 2023 से जुड़े अपडेट्स के लिए अगर Google की मदद ले रहे हैं तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की भी जरूरत है क्योंकि स्कैम करने वाले भी इसी मौके का फायदा उठाते हुए लोगों को ठगने का काम करते हैं. स्कैम करने वाले Election Results से जुड़ी फर्जी साइट्स तैयार कर लेते हैं और फिर ऐसी खतरनाक साइट्स पर जाने के बाद जैसे ही आप किसी भी लिंक पर क्लिक करते हैं आपके डिवाइस का कंट्रोल स्कैमर्स के पास पहुंच सकता है. आपके डिवाइस का कंट्रोल लेकर आपका बैंक अकाउंट तक खाली हो सकता है. डिवाइस का कंट्रोल या फिर किसी खतरनाक लिंक पर क्लिक करने से आपके डिवाइस में खतरनाक वायरस भी इंस्टॉल हो सकता है जो आपकी वित्तीय जानकारी चुराकर स्कैमर्स तक पहुंचा सकता है. स्कैमर्स न सिर्फ फेक वेबसाइट्स के जरिए बल्कि फर्जी मैसेज के साथ लिंक भेजकर भी लोगों को ठगने का काम करते हैं.

Advertisement

Advertisement

ऐसे करें Fake Websites की पहचान

Advertisement

अगर आपको किसी वेबसाइट को लेकर संदेह हो तो आपको सबसे पहले साइट के डोमेन को डबल वेरिफाई करना चाहिए. उदाहरण के लिए, स्कैम करने वाले वेबसाइट तो इस ढंग से तैयार करते हैं कि आपको भी लगेगा कि आप ऑफिशियल साइट पर ही हैं, आधिकारिक साइट की तरह दिखने वाली ये फर्जी साइट्स वाकई बहुत खतरनाक होती हैं जो आपको नुकसान करा सकती हैं. वेबसाइट का डिजाइन तो बेशक हूबहू ऑफिशियल साइट की तरह ही डिजाइन कर लिया जाता है लेकिन URL यानी डोमेन में थोड़ा बहुत बदलाव देखने को मिलता है, डोमेन का नाम पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा कि वाकई साइट सही है या फिर आप फर्जी साइट पर आए हैं.

Advertisement

results.eci.gov.in ये सरकारी ऑफिशियल साइट है लेकिन स्कैम करने वाले अगर इस जैसी कोई साइट करते हैं तो आपको नाम में बड़ा अंतर साफ देखने को मिलेगा.

Advertisement

ऐसे रहें सेफ

Advertisement

Election Results 2023 से जुड़े नतीजे बेशक आप लोग देखें लेकिन केवल ऑफिशियल साइट्स ही खोलें, किसी अनजान साइट पर जाने की गलती न करें. अगर आपके पास कोई मैसेज आता है जिसमें लिखा होता है कि चुनावी नतीजे देखने के लिए यहां क्लिक करें तो ऐसे किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने की भूल न करें.

Advertisement
Advertisement

Related posts

दुल्हन को लाने के लिए 4.58 लाख देकर बुक कराया हेलिकॉप्टर पहुंचा नहीं, कार में लानी पड़ी बहू, इसलिए प्रतिष्ठा धूमिल करने का करवाया केस

Report Times

चिड़ावा : देवरोड में एलआईसी ने लगाया वाटर कूलर

Report Times

माता वैष्णो देवी मंदिर के मुख्य पुजारी का निधन, लोकसभा अध्यक्ष ने जताया शोक

Report Times

Leave a Comment