Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

तीन राज्यों में मुख्यमंत्री को लेकर बीजेपी में माथापच्ची, रेस में ये नाम हैं सबसे आगे

REPORT TIMES 

Advertisement

पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव संपन्न हो चुके हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जहां बीजेपी ने जीत दर्ज की है तो तेलंगाना कांग्रेस के खाते में गया है. मिजोरम में ZPM ने बाजी मारी है. चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद मुख्यमंत्री को लेकर माथापच्ची जारी है. बीजेपी जहां मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को लेकर मंथन कर रही है तो कांग्रेस में तेलंगाना के सीएम पर चर्चा जारी है. हालांकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी का सीएम बनना तय माना जा रहा है. इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है. सूत्रों के मुताबिक, रेड्डी 7 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले सकते हैं. पहले सोनिया गांधी के जन्मदिन यानी 9 दिसंबर को वो शपथ लेने वाले थे. लेकिन 8 दिसंबर को राहुल गांधी के विदेश जाने का कार्यक्रम बन रहा है. इसलिए उसके पहले संभवत 7 दिसंबर को रेवंत रेड्डी, एक उपमुख्यमंत्री और दो वरिष्ठ मंत्री शपथ ले सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

तेलंगाना में सीएम की तस्वीर तो लगभग साफ हो गई, लेकिन मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ से पर्दा अब तक नहीं हटा है. इन तीनों राज्यों में कौन-कौन से नेता रेस में सबसे आगे चल रहे हैं, आइए जानते हैं.

Advertisement

छत्तीसगढ़ में अरुण साव, विष्णु देव साई या रेणुका सिंह को मुख्यमंत्री बनााया जा सकता है. बता दें कि बीजेपी ने राज्य की 90 में से 54 सीटों पर कब्जा किया. कांग्रेस के खाते में 35 सीटें गईं. वहीं, मध्य प्रदेश में जो नाम सबसे आगे चल रहे हैं वो शिवराज सिंह चौहान और प्रह्लाद सिंह पटेल का है. शिवराज सिंह चौहान के सीएम रहते ही बीजेपी ने राज्य की 163 सीटों पर जीत दर्ज की.

Advertisement

सीएम शिवराज सिंह चौहान की प्रदेश में लोकप्रियता को देखते हुए लगता तो नहीं है कि उन्हें पार्टी सीएम पद से महरूम रखेगी. केंद्रीय नेतृत्व से उनके संबंध, उनका पांचवां टर्म उनके लिए मुसीबत बन सकता है.हो सकता है पार्टी 2024 लोकसभा चुनावों तक शिवराज सिंह चौहान को सीएम बनाए रखे. उसके बाद शिवराज को केंद्र की राजनीति में भविष्य के लिए तैयार किया जा सकता है. शिवराज की उम्र अभी अपने समकक्ष नेताओं के मुकाबले कम होने से इसका फायदा उन्हें मिल सकता है. आरएसएस हमेशा से 20 साल आगे की सोचकर फैसले लिया करती है. इसलिए हो सकता है कि मध्य प्रदेश में भी ऐसा ही हो.

Advertisement

प्रहलाद सिंह पटेल का नाम भी आगे

Advertisement

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने इस बार केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल को भी चुनाव में उतारा और उन्हें जीत हासिल की. अटल बिहारी वाजपेयी से लेकर नरेंद्र मोदी की सरकार तक में वह मंत्री रहे हैं. शिवराज सिंह चौहान के बाद प्रदेश में वह सबसे बड़े ओबीसी नेता हैं. यह उनके लिए सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है.पीएम मोदी और अमित शाह से उनके अच्छे रिश्ते हैं.

Advertisement

राजस्थान में किसे मिलेगी कमान?

Advertisement

राजस्थान में बीजेपी के पास मुख्यमंत्री के लिए एक नहीं कई दावेदार हैं. इसमें वसुंधरा राजे, सीपी जोशी और गजेंद्र शेखावत जैसे दिग्गज हैं. वसुंधरा राजे तो जीते हुए विधायकों से मुलाकात भी कर चुकी हैं. रविवार को करीब 30 विधायक उनसे मिलने पहुंचे थे. आज भी कई विधायकों ने उनसे मुलाकात की.

Advertisement

सीपी जोशी: सीपी जोशी ने प्रदेश अध्यक्ष और चुनाव अभियान की बागडोर संभाली. वह प्रधानमंत्री और केंद्रीय नेतृत्व के काफी करीब हैं. जाट प्रदेशाध्यक्ष संतीश पुनिया को हटाने के बाद पार्टी को एकजुट करने और विधानसभा चुनाव जीतने का टास्क उन्होंने दिया गया जिसे उन्होंने निभाया.

Advertisement

गजेंद्र शेखावत: गजेंद्र सिंह शेखावत मुख्यमंत्री के बेटे वैभव गहलोत को हराकर चर्चा में आए थे.वह राजपूत चेहरा हैं. केंद्रीय नेतृत्व के करीबी हैं. वह अमित शाह के सबसे भरोसेमंद माने जाते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

एलोवीरा और निम्बू के प्रयोग से दूर कर सकते है कोहनी का कालापन

Report Times

मिमिक्री पर बोले उपराष्ट्रपति- मेरे समुदाय का अपमान हुआ, सड़कों पर उतरे जाट समाज के लोग, किसानों ने भी खोला मोर्चा

Report Times

नोएडा सेक्टर 18 स्थित बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 15 लोगों को किया गया रेस्क्यू

Report Times

Leave a Comment