Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमेडीकल - हैल्थस्पेशल

अविवाहित महिलाओं को सरोगेसी की अनुमति देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

REPORT TIMES 

Advertisement

अविवाहित महिलाओं को किराए की कोख यानी की सरोगेसी की अनुमति देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करने के दौरान जस्टिस बीवी नागरत्ना की बेंच ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया. बेंच से वरिष्ठ वकील सौरभ कृपाल ने कहा कि अगर, कोई महिला बच्चा चाहती है, लेकिन गर्भधारण नहीं कर सकती है तो हम उसे शादी के लिए मजबूर नहीं कर सकते. इन नियमों में भारी अंतर है, जो अनुच्छेद 14 और 21 को प्रभावित करता है.

Advertisement

अपने युग्मकों का उपयोग नहीं कर सकती महिला

Advertisement

मामले पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि यदि महिला को गोद लेना है तो (सरोगेसी में) वह अपने स्वयं के गेमेट्स का उपयोग नहीं कर सकती. हम इस पर अतिशयोक्ति नहीं करेंगे. केवल इसी आधार पर हम यह याचिका खारिज कर सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि भारत में अविवाहित महिलाओं के लिए कितनी एआरटी प्रक्रियाएं हुई हैं? हमें भारतीय समाज की नब्ज का भी ध्यान रखना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने इन दलीलों पर नोटिस जारी कर चार हफ्तों में विभिन्न पक्षकारों से जवाब तलब किया.

Advertisement

Advertisement

बीते दिनों भी आया था बड़ा फैसला

Advertisement

पिछले महीने बॉम्बे हाई कोर्ट के सामने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक हलफनामे में कहा था कि डोनर्स के शुक्राणु और एग्स का सरोगेसी के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा है कि इससे बच्चे के साथ माता-पिता का मजबूत रिश्ता नहीं बन पाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने डोनर्स गेमेट्स का उपयोग करने की अनुमति मांगने वाली याचिका को भी खारिज करने का अनुरोध किया। मंत्रालय ने कहा कि नए सरोगेसी नियम केवल सरोगेसी के लिए सेल्फ गेमेट की अनुमति देते हैं.

Advertisement

क्या है सरोगेसी?

Advertisement

आसान शब्दों में अगर इसे समझें तो दूसरी महिला के कोख को प्रयोग में लेने को सरोगेसी कहा जाता है. यानी एक कपल का बच्चा किसी दूसरी महिला की कोख में पलता है. सरोगेसी की सुविधा वे महिलाएं ले सकती हैं, जो शारीरिक समस्या के कारण खुद गर्भवती नहीं हो पातीं. सरोगेसी दो तरह की होती है- ट्रेडिशनल और जेस्टेशनल. ऐसे कई देश हैं जहां सरोगेसी को अवैध माना जाता है. हालांकि, भारत में सरोगेसी मान्य है, लेकिन इसके कुछ नियम कानून भी हैं, जिनके पालन के साथ ही इस प्रक्रिया को अपनाया जा सकता है. इसे लेकर नियम कानून हाल ही में लाए गए हैं, वो भी इसलिए क्योंकि सरोगेसी को लोग व्यवसायिक रूप न दे सकें और इसका उपयोग जरूरतमंद कपल उठा सकें.

Advertisement
Advertisement

Related posts

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मिले पूर्व प्रधान कैलाश मेघवाल उप राष्ट्रपति से की पिलानी विधानसभा कई मुद्दो पर चर्चा

Report Times

वीवो-इंडिया के खिलाफ ED का एक्शन, चीनी कंपनी पर करोड़ों की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप

Report Times

बाबा उमदसिंह की पदयात्रा बुहाना से रवान, जयकारों के साथ तातीजा पहुंचकर चढ़ाए निशान

Report Times

Leave a Comment