Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान चुनाव: इन 7 सीटों पर महिलाओं को महिलाएं ही दे रहीं टक्कर

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में चुनाव प्रक्रिया का कल अहम दिन था . राज्य की 199 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 20 महिलाओं को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस ने 27 महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है. इस तरह दोनों में से कोई भी पार्टी प्रतीकात्मक तौर पर ही सही महिलाओं को न्यूनतम 33 प्रतिशत टिकट देने की भी औपचारिकता करती नहीं दिख रही. बहरहाल, जो टिकट इन दोनों राष्ट्रीय दलों ने महिलाओं को दिया है, उसको अगर बारीकी से देखें तो पता चलता है कि कम से कम 199 में से 7 सीट ऐसी हैं जिन पर महिला कैंडिडेट की टक्कर महिला प्रत्याशी ही से है. आइए एक-एक कर उन सीटों पर नजर डालते हैं:-

Advertisement

Advertisement

पहली सीट – कांमा

Advertisement

राजस्थान की कामां विधानसभा सीट पर पिछली बार बीजेपी जीत हासिल करने में चूक गई थी, लेकिन इस बार उसने कांग्रेस की मजबूत घेराबंदी की है. इस बार कांमा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने नौक्षम चौधरी को उम्मीदवीर बनाया है जबकि कांग्रेस की ओर से जाहिदा खान चुनावी मैदान में हैं.

Advertisement

दूसरी सीट – जायल

Advertisement

नागौर जिले की जायल विधानसभा सीट एससी सीट है. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस सीट से जीत दर्ज की थी. वहीं 2013 के चुनाव में यह सीट भारतीय जनता पार्टी के पास थी. काग्रेस ने इस बार यहां से मंजू देवी मेघवाल को उम्मीदवार बनाया है जबकि भारतीय जनता पार्टी ने महिला प्रत्याशी के तौर पर मंजू बाघमार को टिकट दिया है.

Advertisement

तीसरी सीट – सादूलपुर

Advertisement

राजस्थान के चूरू जिले में सादूलपुर विधानसभा सीट है. साल 2018 में इस सीट से कांग्रेस के कृष्णा पूनिया की जीत हुई थी. पार्टी ने इस बार भी उन पर ही चुनावी दांव लगाया है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने उनके सामने सुमित्रा पुनिया को खड़ा किया है.

Advertisement

चौथी सीट – हिंडौन

Advertisement

राजस्थान के करौली जिले में आने वाली हिंडौन विधानसभा सीट पर भाजपा ने राजकुमारी जाटव को उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस पार्टी ने इस सीट से अनीता जाटव को टिकट दिया है. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी भरोसी लाल जाटव और बीजेपी प्रत्याशी मंजू खैरवाल के बीच यहां सीधा मुकाबला हुआ था. कांग्रेस और बीजेपी की टक्कर में कांग्रेस के भरोसी लाल विधायक बने थे.

Advertisement

पांचवी सीट – अनूपगढ़

Advertisement

अनूपगढ़ सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. 2018 के चुनाव में बीजेपी ने इस सीट से लगातार दूसरी बार जीत हासिल की थी. इस बार भारतीय जनता पार्टी ने यहां से संतोष बावरी को प्रत्याशी बनाया है जबकि कांग्रेस ने उनके सामने शिमला नायक को मैदान में उतारा है.

Advertisement

छठी सीट – अजमेर दक्षिण

Advertisement

राजस्थान के अजमेर जिले की अजमेर दक्षिण विधानसभा सीट पर 4 बार से भाजपा कब्जा जमाए बैठी है. अजमेर दक्षिण सीट से अनीता भदेल मौजूदा बीजेपी विधायक हैं. यह एक एससी सीट है. इस बार भी बीजेपी ने अनीता भदेल पर ही भरोसा जताया है. वहीं, कांग्रेस ने उन्हें टक्कर देने के लिए द्रोपदी कोली को प्रत्याशी बनाया है.

Advertisement

सातवीं सीट – भोपालगढ़

Advertisement

जोधपुर की 10 सीटों में से एक भोपालगढ़ विधानसभा ग्रामीण परिवेश की सीट है. 2018 में बीजेपी और कांग्रेस से अलग यहां की जनता ने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को मौका दिया था. आरएलपी से उम्मीदवार पुखराज ने कांग्रेस की भंवर बिलाई को पटखनी दी थी. इस बार बीजेपी ने इस सीट पर कमसा मेघवाल जबकि कांग्रेस ने गीता बरकड को उम्मीदवार बनाया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

Pawan Munjal की कंपनी कैसे बनी बाजार की Hero, इस एक नाम ने दी थी Bajaj को टक्कर

Report Times

महाशिवरात्रि पर जानिए 12 ज्योतिर्लिंगों के बारे में, ये मंदिर कहां स्थित हैं और क्या महत्व

Report Times

जगदीश मंदिर में हुआ फागोत्सव : महेश्वरी महिला मंडल की ओर से सामूहिक सुंदरकांड पाठ भी हुआ

Report Times

Leave a Comment