Report Times
latestOtherकार्रवाईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

वीवो-इंडिया के खिलाफ ED का एक्शन, चीनी कंपनी पर करोड़ों की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रवर्तन निदेशालय ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता वीवो और कुछ अन्य कंपनियों के खिलाफ अपना शिकंजा कस दिया है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने वीवो और इससे जुड़ी कुछ दूसरी कंपनियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के सिलसिले में अपनी पहली चार्जशीट दायर कर दी है. इस चार्जशीट में ईडी ने कई तथ्य पेश किये हैं. पीटीआई के मुताबिक मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत विशेष अदालत के सामने बुधवार को अभियोजन पक्ष की शिकायत दायर की गई थी. ईडी की चार्जशीट में पूरे मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों के अलावा वीवो-इंडिया को भी आरोपी बनाया गया था. जिसके बाद आज पहली चार्जशीट पेश कर दी गई है.

Advertisement

Advertisement

कंपनी ने चार लोगों को किया था गिरफ्तार

Advertisement

ईडी ने स्पेशल कोर्ट में अपने रिमांड में कहा था कि चारों गिरफ्तार लोगों की कथित गतिविधियों के चलते वीवो-इंडिया को गलत तरीके से लाभ प्रदान किया गया. यह कदम भारत की आर्थिक संप्रभुता के लिए हानिकारक था. ईडी का कहना था कि भारत में टैक्स के भुगतान से बचने के लिए वीवो-इंडिया की तरफ से 62,476 करोड़ रुपये की भारी रकम अवैध रूप से चीन में ट्रांसफर की गई थी. मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत के बाद जांच एजेंसी ईडी ने पूरे मामले में पिछले दिनों लावा इंटरनेशनल मोबाइल कंपनी के एमडी हरिओम राय समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार लोगों में चीनी नागरिक गुआंगवेन उर्फ ​​एंड्रयू कुआंग के अलावा चार्टर्ड अकाउंटेंट नितिन गर्ग और राजन मलिक हैं.

Advertisement

फर्जी कागजात और गलते पते का आरोप

Advertisement

ईडी ने दिल्ली पुलिस की एफआईआर की स्टडी करने के बाद वीवो की सहयोगी कंपनी ग्रैंड प्रॉस्पेक्ट इंटरनेशनल कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड (जीपीआईसीपीएल) के खिलाफ केस दायर किया था. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की ओर से पुलिस शिकायत दर्ज की गई थी कि जीपीआईसीपीएल और उसके शेयरधारकों ने दिसंबर 2014 में कंपनी के गठन के समय फर्जी दस्तावेज गलत पते का इस्तेमाल किया था.

Advertisement

आरोपी कंपनी के मालिक का दावा

Advertisement

हालांकि लावा इंटरनेशनल मोबाइल कंपनी के एमडी हरिओम राय ने कोर्ट में कहा था कि उसकी कंपनी देश हित में सभी सिद्धांतों का पालन करती है. उन्होंने ये भी कहा था कि उनकी कंपनी और वीवो-इंडिया एक दशक पहले भारत में एक संयुक्त उद्यम शुरू करने वाले थे लेकिन 2014 के बाद उनका चीनी कंपनी या उसके प्रतिनिधियों से कोई लेना-देना नहीं है. एमडी हरिओम राय के वकील ने कोर्ट के बताया है कि कंपनी ने ना तो कोई आर्थिक लाभ प्राप्त किया है ना ही वह विवो से संबंधित किसी यूनिट के साथ किसी लेनदेन में शामिल रहा है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

काशी के गलियों और गंगा घाटों पर सुनाई दे रही फिल्म ब्रह्मास्त्र के सेट की गूँज

Report Times

निजी अस्पतालों को बर्दाश्त नहीं राइट टू हेल्थ बिल, सामाजिक संगठनों की दो टूक- ब्लैकमेल न करें

Report Times

श्री श्याम प्रभू के बसंत महोत्सव के दूसरे दिन सांस्कृतिक संध्या ग्रुप डांस प्रतियोगिता का आयोजन

Report Times

Leave a Comment