Report Times
latestOtherकार्रवाईक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंपंजाबविदेशसेनास्पेशल

87 ड्रोन, 420 किलो हेरोइन, 36 घुसपैठिए…पाक को लेकर BSF का बड़ा खुलासा

REPORT TIMES 

Advertisement

पाकिस्तान की सीमा से अक्सर ड्रोन भारतीय सीमाओं में घुसने की कोशिश करते हैं. हालांकि सीमा पर तैनात जवान इन ड्रोन को ध्वस्त कर देते हैं. वहीं अब ड्रोन को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. पाकिस्तान की तरफ से आने वाले ड्रोन की संख्या एक साल में 4 गुना बढ़ी है. एक साल में पाकिस्तान से लगी सभी सीमाओं से आने वाले 95 ड्रोन बरामद किए हैें. इनमें से पंजाब सीमा से सबसे ज्यादा 87 ड्रोन बरामद किए गए हैं.इस बात की जानकारी स्पेशल डीजी वेस्टर्न कमांड योगेश बहादुर खुरानिया ने चंडीगढ़ में दी. इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि पंजाब से 420 किलो हेरोइन जब्त की गई है. खुनरिया ने बताया कि इस साल BSF के जवानों ने सीमा पार से आने वाले 95 ड्रोन जब्त किए हैं. इनमें 87 ड्रोन पंजाब की सीमा से बरामद किए गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने साल 2021 और 22 की भी जानकारी दी. खुनरिया ने बताया कि साल 2022 में 21 ड्रोन जबकी 2021 में यह संख्या महज एक थी. यानी पिछले एक साल में ड्रोन करी संख्या में चार गुना ज्यादा का इजाफा हुआ है. वहीं एक साल में राजस्थान में 8 पाकिस्तानी ड्रोन बरामद किए गए हैं.

Advertisement

Advertisement

2023 में 755 kg नशीला पदार्थ जब्त

Advertisement

इसके अलावा योगेश बहादुर खुरानिया ने बताया कि साल 2023 में 755 kg नशीला पदार्थ जब्त किया गया है, जिसमें सबसे ज्यादा मात्रा हेरोइन की है. उन्होंने बताया कि 420 किलो हेरोइन सिर्फ पंजाब से बरामद की गई है. इसके साथ ही 15 राइफलें, 38 पिस्टल भी जब्त किए गए हैं. यही नहीं भारतीय जवानों ने देश में घुसपैठ की कोशिश कर रहे 36 पाकिस्तानी घुसपैठियों को भी पकड़ा है. जिनमें से 9 घुसपैठियों को सीमा पार करने के दौरान मार गिराया गया.

Advertisement

ड्रोन पर काबू पाना बड़ी चुनौती

Advertisement

इस मामले में BSF ने बताया कि घुसपैठियों के बारे में अक्सर किसानों से सूचना मिलती है, जिसके बाद उन्हें देश में घुसने से रोका जाता है. इसके साथ ही BSF का ये भी कहना है कि ड्रोन पर काबू पाना उनके लिए एक बड़ी चुनौती है. ऐसे में सीमा पर पुलिस के साथ मिलकर काम किया जा रहा है. इससे निपटने के लिए कई योजनाएं बनाई जा रही हैं. बताया जा रहा है कि 31 मार्च तक भारतीय सीमाओं पर CCTV कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि अपराधियों पर नजर रखी जा सके.

Advertisement
Advertisement

Related posts

इंडोनेशिया अगस्त में 34 अरब डॉलर की नई पूंजी का निर्माण शुरू करेगा।

Report Times

पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू की मनाई पुण्यतिथि

Report Times

जल्द ही व्हाट्सऐप पर मिलेगा फेसबुक जैसा फीचर, प्रोफाइल में लगा सकेंगे कवर फोटो

Report Times

Leave a Comment