Report Times
latestOtherखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीराजनीतिस्पेशल

खेलमंत्री आतिशी ने 67वें ‘नेशनल स्कूल गेम्स’ का किया शुभारंभ, खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं

REPORT TIMES 

Advertisement

दिल्ली की खेल मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को छत्रसाल स्टेडियम में 67वें नेशनल स्कूल गेम्स का उद्घाटन किया. केजरीवाल सरकार का शिक्षा निदेशालय (DoE) इस साल इन खेलों की मेजबानी कर रहा है. इसमें राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और अन्य बोर्डों सहित देश की कुल 44 इकाइयों के खिलाड़ी अपने कौशल और प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे. इस मौके पर उन्होंने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए खेल भी पढ़ाई जितना ही अहम है. खेल मंत्री ने इस दौरान सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि ये खेल हमारे युवाओं में जुनून पैदा करेंगे. खेलमंत्री आतिशी ने कहा कि जब छात्र खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेंगे तभी उनका सर्वांगीण विकास होगा. उन्होंने कहा कि हमारे शैक्षिक पाठ्यक्रम में खेलों को शामिल करना राष्ट्र निर्माण के लिए जरूरी है. यह न केवल फिजिकल फिटनेस को बढ़ावा देता है बल्कि हमारे युवा खिलाड़ियों में टीम वर्क, अनुशासन जैसे अहम स्किल्स को भी विकसित करता है. खेल हमारे समाज में स्वस्थ और प्रतिस्पर्धी टीम तैयार करता है.

Advertisement

Advertisement

समर्पण से बनते हैं खिलाड़ी- आतिशी

Advertisement

खेल मंत्री ने ये भी कहा- खिलाड़ी बनना कोई आसान उपलब्धि नहीं है. जब हम दर्शकों के रूप में नीरज चोपड़ा, पीवी सिंधु और मैरी कॉम जैसे एथलीटों को भारत के लिए पदक जीतते हुए देखते हैं, तो हम उस विशेष दिन पर उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन को याद करते हैं, लेकिन उसके पीछे की उनकी सालों की मेहनत को नहीं देखते. इसके लिए समर्पण की जरूरत होती है. चाहे वह भाला फेंकने वाला हो, मुक्केबाजी हो, पहलवानी हो, क्रिकेट हो या तैराकी.

Advertisement

खेल स्किल्स और अनुशासन सिखाता है- मंत्री

Advertisement

खेल मंत्री आतिशी ने आगे कहा कि एथलीटों के जीवन में सुस्ती की कोई जगह नहीं है और वे एक दिन की ट्रेनिंग भी मिस करने का जोखिम नहीं ले सकते. इसलिए किसी भी उभरती खेल प्रतिभा के लिए खेल भी शिक्षा की तरह ही अहम है. उन्होंने कहा कि खेलों के जरिए सीखे गए स्किल्स बहुत अहम होते हैं. खेल हमें अनुशासन सिखाता है. खेल टीम वर्क की भावना पैदा करता है. कड़ी मेहनत की प्रेरणा जगाता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा शहर की विद्यानिकेतन स्कूल के पास भगवान परशुराम मार्ग स्थित परशुराम भवन में ब्रह्म चैतन्य संस्थान की ओर से भगवान परशुराम जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

Report Times

नोएडा सेक्टर 18 स्थित बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 15 लोगों को किया गया रेस्क्यू

Report Times

जीवनी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया गणेश जन्मोत्सव

Report Times

Leave a Comment