Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंस्पेशल

बृजभूषण के करीबी, 15 साल से खेल रहे दांव-पेंच… कौन हैं WFI के नए अध्यक्ष संजय सिंह?

REPORT TIMES

Advertisement

मूल रूप से चंदौली के रहने वाले संजय सिंह भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष का चुनाव जीत गए हैं. उनकी जीत से जनपदवासियों और उनके शुभचिंतकों में खुशी का माहौल है. संजय सिंह कैसरगंज से बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी माने जाते हैं. संजय सिंह 2008 में वाराणसी कुश्ती संघ के जिलाध्यक्ष बने थे. उसके बाद जब यूपी में साल 2009 में कुश्ती संघ बना तो बृजभूषण शरण सिंह प्रदेश अध्यक्ष बने थे तो संजय सिंह को उपाध्यक्ष चुना गया था. संजय सिंह मूल रूप से चंदौली के रहने वाले हैं. वर्तमान में वाराणसी में परिवार के साथ रहते हैं. वे पिछले डेढ़ दशक से भारतीय कुश्ती संघ से जुड़े हैं और बृजभूषण शरण सिंह के काफी नजदीकी मानें जाते हैं. वहीं संजय सिंह के सामने चुनाव लड़ीं अनीता श्योराण, बृजभूषण शरण सिंह की कट्टर विरोधी मानी जाती हैं. अनीता ने पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले में भी बृजभूषण शरण के खिलाफ गवाही दी थी. अनीता कुश्ती के मैदान में भी बड़ी सफलता हासिल कर चुकी हैं. उन्होंने 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था.

Advertisement

Advertisement

कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष थे संजय सिंह

Advertisement

बता दें कि चंदौली सदर ब्लॉक के झांसी गांव से निकलकर संजय सिंह कुश्ती की दुनिया में चले गए और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. संजय सिंह वाराणसी कुश्ती संघ के अध्यक्ष के साथ-साथ भारतीय कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष भी थे. आज उनके पैतृक गांव झांसी में ग्रामीण खुश दिखे. यही नहीं घर जाकर पटाखे भी जलाए और मिठाई एक-दूसरे को खिलाई. संजय सिंह के गांव में आज खुशी का माहौल है.

Advertisement

गांव में लोग बुलाते हैं बब्लू भैया

Advertisement

चंदौली को अब दो नहीं तीन बड़े नामों के लिए जाना जाएगा, क्योंकि देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी इसी जिले के लाल हैं. केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय की कर्मभूमि चंदौली है. अब संजय सिंह भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बने हैं. राष्ट्रीय स्तर पर संजय सिंह को भी जाना जाएगा. संजय सिंह को गांव में लोग बब्लू भईया के नाम से जानते हैं. जैसे ही उनके कुश्ती संघ के अध्यक्ष चुने जाने के खबर मिली, घर और गांव वालों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

Advertisement

संजय सिंह ने अपनी जीत का किया था दावा

Advertisement

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, संजय सिंह काफी समय से खुलेआम दावा कर रहे थे कि जीत उन्हीं की होगी. वोटिंग से पहले संजय सिंह ने PTI से कहा था कि, “सभी जानते हैं कि किसने खेल की बेहतरी के लिए काम किया है और किसने नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है. जब वोट डाला जाएगा तो निर्वाचक मंडल के मन में ये बात रहेगी.”

Advertisement

पहलवानों ने संजय सिंह की दावेदारी का किया था विरोध

Advertisement

इसी महीने 11 दिसंबर को पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की थी. उन्होंने खेल मंत्री से अपील की थी कि संजय सिंह को WFI के अध्यक्ष पद का चुनाव न लड़ने दिया जाए. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, बजरंग पूनिया ने कहा था कि सरकार ने आश्वासन दिया था कि बृजभूषण शरण सिंह से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चुनाव नहीं लड़ेगा, इस भरोसे पर पहलवानों ने अपना विरोध वापस लिया था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कन्हैयालाल के पुत्रों को मिलेगी सरकारी नौकरी

Report Times

भीलवाड़ा की जहाजपुर सीट पर बीजेपी का कब्जा, कभी था कांग्रेस का गढ़

Report Times

महिला को निर्वस्त्र कर पीटा, जंगल में छिपे आरोपियों को पुलिस ने दबोचा

Report Times

Leave a Comment