Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमेडीकल - हैल्थराजस्थानस्पेशलहैल्थ

राजस्थान के सभी अस्पतालों में होगी मॉक ड्रिल, कोविड के नए वैरियंट को लेकर राजस्थान सरकार अलर्ट

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर है. आज प्रदेश के सभी अस्पताल में मॉक ड्रिल होगी. इस मॉक ड्रिल के जरिये प्रदेश में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं का आंकलन किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज प्रशासन को अपने पास उपलब्ध सेवाओं को तैयार करने के दिशानिर्देश दिए हैं. सामान्य बेड, आईसीयू बेड, ऑक्सिजन प्लांट्स और सिलिंडर एवं दवाइयों की उपलब्धता जांचने के लिए यह मॉक ड्रिल की जा रही है.

Advertisement

Advertisement

JN.1 को लेकर राजस्थान सरकार सतर्क 

Advertisement

बता दें कि सूबे में कल कोविड के 5 नए मामले सामने आए थे. इसके बाद प्रदेश में कोविड पीड़ितों की संख्या 20 से बढ़कर 25 पहुंच गई है. हालांकि चिकित्सकों एवं विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड का नया सब वेरिएंट JN-1 उतना खतरनाक नहीं है, लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर से एहतियात बरत रहा है और अपनी तैयारियां दुरुस्त कर रहा है. इस एहतियात का बड़ा कारण यह है कि जब आपात स्थिति होने पर लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े.

Advertisement

कोविड सब-वैरिएंट JN.1 क्या है?

Advertisement

यह बीए.2.86 वर्जन का वंशज है. हालांकि यह पूरी तरह से नया नहीं है, विश्व स्तर पर इसका पहला मामला इस साल जनवरी की शुरुआत में पाया गया था, और तब से यह अमेरिका, कुछ यूरोपीय देशों, सिंगापुर, चीन और अब भारत में देखने को मिल रहा है. जेएन.1 के लक्षणों में बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द कुछ मामलों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं शामिल हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

AI फिल्टर से लगेगी अनचाही कॉल्स पर लगाम, कंपनियों को 30 दिन का अल्टीमेटम

Report Times

किसान जागरूकता मेले का आयोजन:बाजरे की किस्मों की दी जानकारी, लक्की ड्रा से किसानों का सम्मान

Report Times

राज कुंद्रा की 97 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त, जानिए क्या है उनकी नेटवर्थ और किस केस में हुआ एक्शन?

Report Times

Leave a Comment