Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

अयोध्या में परखी गई मूर्ति, स्वामी परमानंद ने बताया कैसे दिखते हैं रामलला?

REPORT TIMES 

Advertisement

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियों जोरों पर चल रही हैं. अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले मूर्ति चयन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. रामलला की कुल तीन मूर्तियां बनाई गई हैं, इनमें से किसी एक मूर्ति का चयन किया जाना है जिसे गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. गर्भगृह में जिस मूर्ति की स्थापित किया जाना है उसका चयन ट्रस्ट के सदस्यों की ओर से जांच परखा जा रहा है. शुक्रवार को ट्रस्ट के सदस्यों ने तीन मूर्तियों को देखा. ट्रस्ट के मेंबर स्वामी परमानंद ने कहा है कि हमने मूर्ति को देखा है. तीनों मूर्तियां इतनी सुंदर बनी हैं कि हम निर्णय नहीं कर पा रहे हैं आखिर किसका चयन किया जाए. उन्होंने कहा कि मूर्ति देखकर भाव विभोर हो गए. एक से एक विलक्षण है कि हृदय गदगद है, बनाने वालो ने ग्रंथ पढ़कर प्रतिमा बनाई है.

Advertisement

Advertisement

नृत्य गोपाल दास से भी चर्चा करेंगे सदस्य

Advertisement

मूर्ति चयन को लेकर ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने कागज पर लिख कर अपनी पसंद बता दी है. ट्रस्ट के सदस्य मूर्ति चयन को लेकर नृत्य गोपाल दास से चर्चा करेंगे. इसके बाद मूर्ति को लेकर आखिरी फैसला किया जाएगा. रामलला कैसे होंगे के सवाल पर परमानंद ने कहा कि भगवान निश्चल थे, सरल थे, कई ने ग्रंथ पढ़कर मूर्ति को बनाया है. कुछ मूर्ति में भगवान राम के साथ हनुमान खड़े हैं. किसी ने लक्ष्मण के साथ वाली मूर्ति बनाई है.

Advertisement

अलग-अलग मूर्तियों में रामलला का अलग-अलग स्वरूप

Advertisement

क्या रामलला धनुर्धर हैं अवस्था में हैं? के सवाल पर स्वामी परमानंद जी ने कहा कि एक मूर्ति में धनुर्धर हैं जबकि एक मूर्ति में स्थिर हैं, आप चाहे तो धनुष हटा दो चाहे तो लगा दो. उन्होंने कहा कि बनाने वालों ने ग्रंथ पढ़कर प्रतिमा बनाई है. बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा किया जाना है.

Advertisement

प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त हो चुका है तय

Advertisement

प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त भी तय कर दिया गया है. इसके लिए दोपहर 12:29 मिनट 8 सेकंड से 12:30 मिनट 32 सेकंड तक के समय को सबसे शुभ माना गया है. शुभ मुहूर्त को निकालते वक्त हर छोटी से छोटी चीजों का ध्यान रखा गया है. प्राण प्रतिष्ठा के लिए समय को इस तरह से साधा गया है कि उसमें ग्रहों की चाल और उनकी स्थिति का भी पूरा ख्याल रखा गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

झुंझुनूं : महिलाओं को बंधक बनाकर लाखों की लूट

Report Times

Sunil Grover संग 6 साल पुरानी लड़ाई को भूल बैठे कपिल शर्मा, फोटो शेयर कर लिखा ऐसा कैप्शन, फैंस कमेंट करने पर हो गए मजबूर

Report Times

भारत के 32 खिलाड़ियों को तुरंत पाकिस्तान छोड़ने का निर्देश, सड़कों पर बरस रहे हैं बम!

Report Times

Leave a Comment