Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशविदेशस्पेशल

UP से इजराइल क्यों भेजे जा रहे 10 हजार मजदूर, हर महीने मिलेंगे 1.40 लाख रुपये

REPORT TIMES 

Advertisement

इजराइल और आतंकवादी संगठन हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच, वहां पर कई इमारतों और इंफ्रास्ट्रकचर को नुकसान पहुंचा है. ऐसे में वहां पर बड़े पैमाने पर मजदूरों की जरूरत हैं. हालांकि, संघर्ष के कारण वहां के स्थानीय लोगों को विस्थापन करना पड़ा है. गाजा पट्टी के लोग काम के लिए इजराइल की यात्रा करने में असमर्थ हैं, जिससे निर्माण गतिविधियां बुरी तरह से प्रभावित हुई है. इस मांग के जवाब में, इजराइल ने भारत सरकार से लगभग एक लाख मजदूरों की भर्ती के प्रस्ताव के साथ, पर्याप्त संख्या में निर्माण श्रमिकों को भेजने का अनुरोध किया है. इस पहल के हिस्से के रूप में, उत्तर प्रदेश से दस हजार निर्माण मजदूर को भेजने की तैयारी की जा रही है. बता दें कि जिले के अन्य दस श्रमिक पहले ही काम के लिए इजराइल जाने के लिए सहमत हो चुके हैं. बताया जा रहा है कि प्रदेश से लगभग 10000 निर्माण श्रमिक इजराइल भेजे जाने हैं.

Advertisement

Advertisement

क्यों भेजे जा रहे इजराइल?

Advertisement

निर्माण कार्य के लिए इजराइल भेजे जाने मजदूरों का कम से कम एक वर्ष और अधिकतम 5 वर्ष के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया जाएगा. चिनाई, टाइलिंग, पत्थर बिछाने और लोहे की वेल्डिंग में कुशल इन श्रमिकों की पहचान की गई है और उनके नाम आगे की प्रक्रिया के लिए सरकार को सौंपे गए हैं. एक बार जब उन्हें हरी झंडी मिल जाएगी, तो उनके पासपोर्ट, वीजा और अन्य आवश्यक व्यवस्था संबंधित अधिकारियों द्वारा की जाएगी.

Advertisement

इस उम्र के मजदूर भेजे जा रहे इजराइल

Advertisement

जिन मजदूरों को भेजा जाएगा उन्हें प्रतिमाह लगभग 1,40,000 रुपए दिए जाएंगे. कंपनी पहले श्रमिकों का इंटरव्यू लेगी फिर उनका चयन किया जाएगा. इजराइल जाने वाले निर्माण श्रमिकों का 3 साल से श्रम विभाग में पंजीकरण और 21 से 45 वर्ष के बीच उम्र होना जरूरी है. इजराइल जाने वाले श्रमिकों को आने-जाने का खर्चा स्वयं करना होगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सरकारी अंग्रेजी स्कूल में डीएसपी ने की काउंसलिंग

Report Times

बावलिया दर्शन: धर्मस्तूप पर विराजित है बाबा की आभाषित मूर्ति

Report Times

राजस्थान: पीएम मोदी और कलराज मिश्र की राजभवन जयपुर में मुलाकात, विकास से संबंधित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Report Times

Leave a Comment