Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजस्थानव्यापारिक खबरस्पेशल

पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत घटे या ना घटे, राजस्थान में 10 रुपये कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम!

REPORT TIMES 

Advertisement

कच्चे तेल की इंटरनेशनल मार्केट में दाम काफी नीचे गिर चुके हैं. बताया जा रहा है कि कच्चे तेल के दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे काफी समय से है. ऐसे में पूरे भारत की जनता को केंद्र सरकार से उम्मीद है कि पेट्रोल-डीजले के दाम  कम किये जा सकते हैं. माना जा रहा है कि इसके लिए जल्द ही सरकार ऐलान भी कर सकती है. साल 2024, चुनावी साल है और कुछ ही महीनों में देश में आचार संहिता लागू हो सकता है. ऐसे मोदी सरकार पूरे देश को बड़ा तोहफा दे सकती है. खबर है कि पीएम मोदी खुद पेट्रोल के दामों में 10 रुपये तक की कटौती का ऐलान कर सकते हैं. हालांकि, पूरे देश में तेल के दाम घटे न घटे लेकिन राजस्थान में 10 रुपये पेट्रोल के दामों में कटौती हो सकती है. हाल ही में राजस्थान में भजन लाल शर्मा की सरकार बनी है. सीएम बनते ही सीएम भजन लाल शर्मा ने बड़े फैसले लेने शुरू किये हैं और बीजेपी की घोषणा पत्र के मुताबिक काम करना शुरू कर दिया है. इसी के तहत राजस्थान में एलपीजी गैस सिलेंडरों के दाम 450 रुपये किया है जो 1 जनवरी से लागू हो गया है. इसमें उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं को 450 रुपये गैस सिलेंडर दिया जा रहा है. वहीं, अब प्रदेश की जनता पेट्रोल डीजल के दामों में कमी को लेकर सीएम के फैसले का इंतजार कर रहे हैं.

Advertisement

Advertisement

राजस्थान में है सबसे ज्यादा पेट्रोल-डीजल के दाम

Advertisement

दरअसल, राजस्थान में पेट्रोल और डीजल बाकी बीजेपी शासित राज्यों से ज्यादा है. या यह कहें की पूरे देश में सबसे ज्यादा महंगा तेल राजस्थान में मिल रहा है. ऐसा इसलिए की मई 2023 में केंद्र सरकार की ओर से तेल पर VAT को कम किया गया था और राज्य सरकारों से भी इसे कम करने की अपील की गई थी. बीजेपी शासित राज्यों में तो इसे लागू किया गया था लेकिन राजस्थान में VAT कम नहीं किया गया था. इस वजह से प्रदेश में वर्तमान समय में भी पेट्रोल की कीमत 110 रुपये  से ऊपर है जबकि डीजल के दाम 96 रुपये से अधिक है. लेकिन पड़ोसी राज्य पंजाब में पेट्रोल 97 रुपये और डीजल 88 रुपये बिक रहा है.

Advertisement

राजस्थान में कैसे घट सकते हैं 10 रुपये पेट्रोल-डीजल के दाम

Advertisement

राजस्थान में जब कांग्रेस की सरकार थी तो पेट्रोल-डीजल पर VAT कम नहीं करने के फैसले का बीजेपी ने हमेशा विरोध किया है. लेकिन अब राजस्थान में बीजेपी की सरकार है. जिसके बाद प्रदेश की जनता को उम्मीद है कि सीएम भजन लाल शर्मा जल्द ही पेट्रोल-डीजल पर वैट को कम करने का फैसला ले सकते हैं और तेल की कम कीमत करने का तोहफा दे सकते हैं. माना जा रहा है कि अगर राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया जाता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमत करीब 10 रुपये तक कम हो सकती है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

तेलंगाना में कांग्रेस को दिख रही उम्मीदें, क्या सत्ता में काबिज होने का सपना होगा साकार?

Report Times

धाकड़ मूवी रिव्यू: कंगना रनौत की एक्शन इज द एबॉर्टेड चाइल्ड ऑफ किल बिल एंड एटॉमिक ब्लोंड |

Report Times

अतीक-अशरफ के हत्यारों को कैमरा-माइक किसने दिया? बस पिट्ठू बैग लेकर आए थे होटल, मैनेजर ने किया खुलासा

Report Times

Leave a Comment