Report Times
latestOtherकार्रवाईजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान: उपमुख्यमंत्री की शपथ वैध या अवैध? आज होगी हाई कोर्ट में सुनवाई

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान भाजपा सरकार ने दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया है. लेकिन उनके शपथ लेने पर विवाद छिड़ गया था. इस मामले में वकील ओमप्रकाश सोलंकी ने जनहित याचिका दायर कर कहा था कि संविधान में उपमुख्यमंत्री के पद का कोई जिक्र नहीं है, इसलिए उपमुख्यमंत्री के पद की शपथ लेना अवैध है. इस मामले पर राजस्थान हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी. 15 दिसंबर को सांगानेर विधायक भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री तो विद्याधर नगर से विधायक दीया कुमारी और दूदू विधायक प्रेमचंद बैरवा ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. सुनवाई के पहले दिन निजी पक्षकार के रूप में उपस्थित होने के बावजूद ओमप्रकाश सोलंकी के यूनिफॉर्म पहनने पर जज ने आपत्ति जताई. इसके बाद सुनवाई 5 जनवरी तक के लिए टाल दी गई थी. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एमएम श्रीवास्तव और जस्टिस प्रवीर भटनागर की खंडपीठ ने कहा कि, निजी पक्षकार के तौर पर वकील यूनिफॉर्म पहन कर पैरवी नहीं कर सकते, ऐसा करने के लिए यूनिफॉर्म उतारना होगा. और इसके बाद सुनवाई के लिए नई तारीख 5 जनवरी की तय की गई थी

Advertisement

Advertisement

राजस्थान में इन दोनों से पहले अब तक 5 उपमुख्यमंत्री बन चुके हैं. पिछली सरकार में सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री बनाया गया था, हालांकि उन्होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी. दोनों उपमुख्यमंत्री के जरिये भाजपा ने कई समीकरण साधे हैं.

Advertisement

कब-कब बने राजस्थान में उप-मुख्यमंत्री

Advertisement

राजस्थान में पहली बार उप-मुख्यमंत्री देश में चुनाव के समय ही बने थे.1952 में हुए पहले चुनाव में राजस्थान के मुख्यमंत्री जयनारायण व्यास बने तब महवा से विधायक टीकाराम पालीवाल प्रदेश के पहले उप-मुख्यमंत्री बने. उसके बाद 1993 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा जीती और भैरोसिंह शेखावत मुख्यमंत्री बने, जिसके 1 साल बाद रतनगढ़ से विधायक रहे हरिशंकर भाभरा 6 अक्टूबर 1994 को प्रदेश के दूसरे उप-मुख्यमंत्री बनाए गए. उनका कार्यकाल 4 साल 54 दिन रहा.

Advertisement

2003 में पहले बार बने थे दो उप-मुख्यमंत्री

Advertisement

1998 में हुए चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनी. अशोक गहलोत पहली बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने. उसके बाद साल 2003 के दिसंबर महीने में विधानसभा चुनाव होने थे और पार्टी ने चुनावी साल के जनवरी महीने में बनवारी लाल बैरवा और कमला बेनीवाल को डिप्टी सीएम बनाया गया था. यह पहली बार था जब प्रदेश में दो उप-मुख्यमंत्री बनाए गए थे. इसके पंद्रह साल बाद 2018 में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार आई और मुख्यमंत्री बने अशोक गहलोत और उनके डिप्टी के तौर पर सचिन पायलट को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया. हालांकि उनका कार्यकाल डेढ़ साल के करीब रहा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सुलताना बस स्टैंड के पास चल रही ईसाई धर्म की गतिविधि : विहिप, आर एस एस सहित अन्य हिंदूवादी संगठनों ने जताया विरोध

Report Times

पाकिस्तान के खिलाफ क्या हिट होंगे रोहित शर्मा, राहुल और विराट कोहली? पूर्व क्रिकेटर ने की भविष्यवाणी

Report Times

रक्तदान शिविर का आयोजन:637 युवाओं ने किया रक्तदान, पूर्व सरपंच की प्रथम पुण्य स्मृति में आयोजित हुआ शिविर

Report Times

Leave a Comment