Report Times
latestOtherअजमेरकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

इस बार समय से पहले शुरू हो सकती हैं बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं, परंपरा तोड़ेगा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अगले माह परीक्षा की तैयारी

REPORT TIMES 

Advertisement

अजमेर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड लंबे समय से स्थापित अपनी परंपरा तोड़ने जा रहा है। बोर्ड प्रशासन ने इस बार परीक्षा जल्दी कराने का फैसला किया है। हालांकि इस निर्णय पर अंतिम मुहर नहीं लगी है। लेकिन माना जा रहा है परीक्षा समय से पहले फरवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू हो सकती है। आगामी महीनों में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव और इंजीनियरिंग व मेडिकल सहित कई बड़ी परीक्षाओं के शेड्यूल से बोर्ड ने इस साल अपनी परीक्षा को कुछ दिन पूर्व कराने की तैयारी कर रखी है। बोर्ड के अधिकारियों में इस बात की सहमति बन चुकी है।

Advertisement

Advertisement

ये हैं कारण

Advertisement

लोकसभा चुनाव: इस साल लोकसभा चुनाव होने हैं। कई सरकारी स्कूलों को इस बार भी मतदान केन्द्र बनाया जाएगा। ऐसे में बोर्ड का प्रयास है कि मतदान केन्द्रों पर चुनावी गतिविधियों से पूर्व परीक्षा करा ली जाए। हाल ही में चुनाव आयोग ने भी सरकार से ऐसे स्कूलों की सूची मांगी थी, जहां परीक्षा केन्द्र स्थापित हैं।

Advertisement

बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं: आने वाले दिनों में देश में जेईईई, नीट, क्लेट व अन्य कई परीक्षाएं हैं। ऐसे में बोर्ड का प्रयास है कि राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थी इन परीक्षाओं के कैलेंडर के साथ तारतम्य बैठा सकें।

Advertisement

शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में होगा निर्णय

Advertisement

परीक्षा पर निर्णय लेने के लिए सरकार ने शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में एक हाईपावर कमेटी बनाने का निर्णय किया है। बोर्ड को हाल ही गठित मंत्री परिषद के मंत्रियों के कार्यभार बंटवारे का इंतजार है। बोर्ड शिक्षा मंत्री बनते ही उनसे संपर्क कर हाईपावर कमेटी की बैठक रखवाने का प्रयास करेगा।

Advertisement

परीक्षाओं की तिथियों को लेकर इसी सप्ताह निर्णय होना है। बोर्ड अपनी तैयारियां कर रहा है। अधिकारियों से मंथन किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : भगिणिया जोहड़ के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास

Report Times

हरियाणा: राज्यपाल ने संदीप सिंह से छीना खेल विभाग, लेकिन मंत्री बने रहेंगे

Report Times

जिलाधिकारी ने जिला महिला अस्पताल के कोविड-19 एल-2 चिकित्सालय में अधिकारियों के साथ की बैठक

Report Times

Leave a Comment