Report Times
ज्योतिषटॉप न्यूज़ताजा खबरेंसोशल-वायरल

Chaitra Navratri 2024: 9 अप्रैल से शुरू होगी चैत्र नवरात्रि, जानें मां शैलपुत्री की पूजा विधि-शुभ मुहूर्त और पूजन मंत्र

Reporttimes.in

Advertisement

Chaitra Navratri 2024 1st Day: चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल दिन मंगलवार से शुरू हो रही है. नवरात्रि में देवी मां की उपासना की जाती है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री को समर्पित है, इस दिन दुर्गा मां के स्वरूप शैलपुत्री की विधि-विधान से पूजन किया जाता है. वहीं जो लोग नौ दिन का व्रत रखते हैं. वह नवमी या अष्टमी पर इसका पारण करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चैत्र नवरात्रि पर मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं. ऐसे में नौ दिन माता रानी अपने भक्तों के साथ रहकर उनकी सभी परेशानियां दूर करने वाली है. आइए जानते है मां शैलपुत्री की पूजा विधि-शुभ मुहूर्त और पूजन मंत्र…

Advertisement

नवरात्रि के पहले दिन करें मां शैलपुत्री की पूजा

मां शैलपुत्री दुर्गा के नौ स्वरूपों में से एक है. मां शैलपुत्री सफेद रंग का वस्त्र धारण करती हैं. इनकी सवारी बैल है. मां शैलपुत्री के दाएं हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल है. मां शैलपुत्री का यह स्वरूप सौम्य, करुणा, स्नेह और धैर्य को दर्शाता है. नवरात्रि के पहले दिन विधि-विधान से माता शैलपुत्री की पूजा करने से अच्छे जीवनसाथी, धन, यश और मोक्ष की प्राप्ति होती है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार मां शैलपुत्री के माथे पर अर्धचंद्र सुशोभित है और कहा जाता है कि यदि इनका ​पूजन विधि-विधान के साथ किया जाए तो व्यक्ति की कुंडली में मौजूद चंद्र दोष दूर होता है.

Advertisement

चैत्र नवरात्र 2024 घटस्थापना शुभ मुहूर्त

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 08 अप्रैल को रात 11 बजकर 50 मिनट से होगी और इसका समापन 09 अप्रैल को रात 08 बजकर 30 मिनट पर होगा. चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 09 अप्रैल से होगी. इस दिन घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 02 मिनट से लेकर 10 बजकर 16 मिनट तक है. वहीं, मां दुर्गा पूजा की कलश स्थापना का सबसे अच्छा शुभ मुहूर्त अभिजित मुहूर्त माना जाता है. अभिजित मुहूर्त सुबह 11 बजकर 57 मिनट से दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक यानी 50 मिनट है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

35 हजार से भी कम कीमत में ढूंढ रहे हैं लैपटॉप तो एसर के इन मॉडल पर नजर डाल लें

Report Times

चिड़ावा शहर की विद्यानिकेतन स्कूल के पास भगवान परशुराम मार्ग स्थित परशुराम भवन में ब्रह्म चैतन्य संस्थान की ओर से भगवान परशुराम जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

Report Times

दिल्ली में AAP नेताओं पर ED का एक्शन जारी, ओखला विधायक अमानतुल्लाह खान के घर रेड

Report Times

Leave a Comment