Report Times
latestOtherकार्रवाईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

पाली जिले में 112 इमरजेंसी रिस्पांस के लिए 10 व्हीकल तैनात, इमरजेंसी में लोगों को मिलेगी मदद

REPORT TIMES 

Advertisement

पुलिस गश्त को बेहतर बनाने के लिए और किसी भी वारदात या घटना की सूचना पर तुरंत पुलिस को मौके पर पहुंचने के लिए तत्कालीन सरकार की ओर से प्रदेश में बजट घोषणा के तहत 112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल देने की घोषणा की गई थी. इसके तहत राजस्थान पुलिस मुख्यालय की ओर से पाली जिले को भी 10 इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल मिले हैं. अब आमजन को किसी भी प्रकार की घटना की सूचना देने के लिए मुश्किलों का सामना नही करना पड़ेगा.

Advertisement

Advertisement

112 डायल करते ही होगी मदद

Advertisement

इस व्हीकल के अंदर इमरजेंसी में लोगों को राहत पहुंचाने के काम आने वाले कई उपकरण लगे हैं. मुसीबत में होने पर 112 डायल करते ही कुछ ही मिनटों में पुलिस मदद के लिए पहुंच जाएगी. फिलहाल जिले के 10 थानों में इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल पहुंच चुके है. वाहन चालकों की ड्यूटी 24 घंटे रहेगी. इसके साथ ही थाने के पुलिसकर्मियों का स्टाफ भी वाहन के साथ रहेगा. इमरजेंसी में कॉल आने पर ये पुलिसकर्मी वाहन के साथ जाएंगे.

Advertisement

112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल में ये रहेगी सुविधा 

Advertisement

112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल में मेडिकल किट है. इससे सड़क दुर्घटना में घायलों को मौके पर ही प्राथमिक उपचार दिया जा सकेगा. साथ ही हथौड़ा और कुल्हाड़ी भी है, ताकि एक्सीडेंट में वाहनों में फंसे लोगों को गाड़ियों के शीशे तोड़ बाहर निकाला जा सके. वही एक रस्सा भी है ताकि कुएं या खाई में गिरे व्यक्ति को तुरंत बाहर निकाला जा सके. एक फायर प्रूफ सूट भी है, जिसे पहनकर पुलिसकर्मी आगजनी में फंसे लोगों को बचाकर बाहर ला सकते हैं.

Advertisement

GPS और CCTV से लैस वाहन

Advertisement

गाड़ी में जीपीएस सिस्टम मौजूद है इसकी लोकेशन पुलिस कंट्रोल रूम की स्क्रीन पर लगातार मॉनिटर होगी. वाहन के अंदर एक बड़ी स्क्रीन लगी हुई है, जिसके जरिए पुलिस कंट्रोल रूम से दिए जाने वाले तमाम निर्देश को देखा जा सकता है. वाहन के चारों दिशाओं में चार CCTV कैमरे भी लगे हैं, जो सीधे अभय कमांड सेंटर से जुड़े हैं. चारों दिशाओं में हो रही गतिविधि को ये कैमरे रिकॉर्ड करेंगे.

Advertisement

इन 10 थानों में पहुंचा इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल 

Advertisement

शहर के कोतवाली पुलिस थाना, सदर पुलिस थाना, रोहट पुलिस थाना, सोजत सिटी पुलिस थाना, मारवाड़ जंक्शन पुलिस थाना, सुमेरपुर पुलिस थाना, बाली पुलिस थाना, देसूरी पुलिस थाना, तखतगढ़ व नाना पुलिस थाने में वाहनों को भेज दिया गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्व. हजारीलाल सैनी को कांग्रेस कार्यालय में दी श्रद्धांजलि : ओमप्रकाश हजारीलाल सैनी मेमोरियल संस्थान की ओर से नंदी गौशाला में खिलाया दलिया 

Report Times

यमुना नहर लाओ, जिला बचाओ आंदोलन के तहत दिया तहसील पर धरना

Report Times

पंचतत्व में विलीन हुए सुखदेव सिंह गोगामेड़ी, भारी संख्या में लोग अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे

Report Times

Leave a Comment