Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

नए संसद भवन में राष्ट्रपति मुर्मू का संबोधन, मोदी सरकार की रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म’ की सराहना

REPROT TIMES 

Advertisement

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नए संसद भवन बुधवार को बजट सत्र के अभिभाषण के दौरान कहा कि उम्मीद पर नए संसद भवन में सार्थक बहस होगी. राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि अमृतकाल की शुरुआत में यह भवन बना है, यहां एक भारत, श्रेष्ठ भारत की महक भी है… अपने संबोधन में राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, दुनिया भर में गंभीर संकटों के बीच भारत सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था है. पिछला वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि वाला रहा है.‘रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म’ को सरकार ने लगातार जारी रखा है. राष्ट्रपति ने आगे कहा, राम मंदिर के निर्माण की अकांक्षा सदियों से थी, आज यह सच हो चुकी है.राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, नारी शक्ति अधिनियम पारित करने के लिए मैं सदस्यों का अभिवादन करती हूं, यह मेरी सरकार के महिला नीत विकास के संकल्प को मजबूत करता है. अपने अभिभाषण में द्रौपदी मूर्मू ने आगे कहा, मेरी सरकार परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है, इस दिशा में सख्ती लाने के लिए नया कानून बनाने का निर्णय लिया गया है.बीते दशक में सरकार ने सुशासन और पारदर्शिता को हर व्यवस्था का आधार बनाया है. हम बचपन से ‘गरीबी हटाओ’ के नारे सुनते आ रहे हैं, (लेकिन) जीवन में पहली बार बड़े स्तर पर गरीबी को दूर होते देख रहे हैं, मेरी सरकार के कार्यकाल में करीब 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं.

Advertisement

Advertisement

परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी को लेकर सरकार चिंतित, नया कानून बनाएंगे

Advertisement

द्रौपदी मूर्मू ने अपने अभिभाषण में कहा, मेरी सरकार परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है, इस दिशा में सख्ती लाने के लिए नया कानून बनाने का निर्णय लिया गया है. हम बचपन से ‘गरीबी हटाओ’ के नारे सुनते आ रहे हैं, (लेकिन) जीवन में पहली बार बड़े स्तर पर गरीबी को दूर होते देख रहे हैं, मेरी सरकार के कार्यकाल में करीब 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं. राष्ट्रपति मुर्मू ने संबोधन में कहा,  भारत को अपना सबसे बड़ा समुद्री पुल अटल सेतु मिला. भारत को अपनी पहली नमो भारत ट्रेन और पहली अमृत भारत मिला.

Advertisement

पहले मुद्रास्फीति की दर दहाई अंकों में हुआ करती थी, अब 4 प्रतिशत है 

Advertisement

महंगाई को लेकर राष्ट्रपति मुर्मू ने केंद्र सरकार की तारीफ करते हुए कहा, बीता वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा है. भारत सबसे तेजी से विकसित होती बड़ी अर्थव्यवस्था बना. लगातार दो तिमाही से भारत की विकास दर 7.5% से ज्यादा रही है. राष्ट्रपति ने कहा, पहले मुद्रास्फीति की दर दहाई अंकों में हुआ करती थी, अब 4 प्रतिशत है.

Advertisement

दुनिया के कुल रियल टाइम डिजिटल लेन-देन का 46 प्रतिशत भारत में होता है

Advertisement

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए कहा कि आज दुनिया के कुल रियल टाइम डिजिटल लेन-देन का 46 प्रतिशत भारत में होता है. पिछले महीने UPI से रिकॉर्ड 1200 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं. इसके तहत 18 लाख करोड़ रुपए का रिकॉर्ड लेन-देन हुआ है.” राष्ट्रपति मुर्मू ने बल देते हुए कहा, विकसित भारत की भव्य इमारत चार स्तंभों- युवा शक्ति, नारी शक्ति, किसान और गरीब पर खड़ी होगी, इन चार स्तंभों को सशक्त करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है.

Advertisement

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में भी महंगाई को काबू में रखा

Advertisement

राष्ट्रपति मुर्मू ने वैश्विक युद्ध और महामारी पर केंद्र सरकार के कदमों और उद्यमों की सराहना करते हुए कहा, बीते वर्षों में विश्व ने दो बड़े युद्ध देखे और कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का सामना किया. ऐसे वैश्विक संकटों के बावजूद मेरी सरकार ने देश में महंगाई को काबू में रखा, सामान्य भारतीय का बोझ नहीं बढ़ने दिया.

Advertisement

प्रसव के दौरान माता मृत्यु दर में भारी गिरावट

Advertisement

राष्ट्रपति मुर्मू ने देश में प्रसव पूर्व और प्रसव बाद होने वाली मौतों में आई गिरावट की चर्चा करते हुए कहा कि आज देश में शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव हो रहे हैं और इस वजह से माता मृत्यु दर में भारी गिरावट आयी है, साथ ही, उन्होंने उज्ज्वला योजना का लाभार्थियों की चर्चा करते हुए कहा कि उज्जवला योजना का लाभ लेने वाले गरीब परिवारों में बीमारी की घटनाओं में कमी आई है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

WhatsApp ने IOS के लिए एक नया संस्करण जारी किया

Report Times

मेरठ-अलीगढ में किसका जादू चला, बीजेपी ने कैसे जीत ली बाजी

Report Times

‘भ्रष्टाचार के खिलाफ है पायलट की यात्रा’, मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का शांति धारीवाल पर पलटवार

Report Times

Leave a Comment