Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजस्थान विधानसभा में 4 बड़ी घोषणाओं का किया एलान। जानें इन योजनाओं से किसे लाभ मिलेगा

 REPORT TIMES 

Advertisement

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को विधानसभा में विपक्ष पर जमकर हमला बोला। इस अवसर पर सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को बढ़ाने का काम राज्य सरकार कर रही है। प्रधानमंत्री द्वारा वंचित पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित करने की सोच के साथ ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ शुरू की गई है। अब तक 11,922 ग्राम पंचायतों/शहरी स्थानों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कवर किया जा चुका है। विभिन्न मानकों पर इस यात्रा में राजस्थान अव्वल है। पीएम सुरक्षा बीमा एवं पीएम जीवन ज्योति बीमा योजनाओं में राजस्थान देशभर में पहले स्थान पर है। इस अवसर पर सीएम भजनलाल शर्मा ने चार बड़ी घोषणाएं की। जानें इनमें क्या है?

Advertisement

Advertisement

बढ़ाई गई किसान सम्मान निधि

Advertisement

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान सरकार ने अपने संकल्प पत्र में किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी। इस पर अमल करते हुए प्रदेश में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए करने का फैसला लिया गया है। इससे राज्य सरकार पर 1300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। चरणबद्ध रूप से इसे बढ़ाकर 12 हजार रुपए किया जाएगा।

Advertisement

गेहूं की फसल पर किसानों को 125 रुपए क्विंटल मिलेगा बोनस

Advertisement

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि संकल्प पत्र में गेहूं पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का वादा किया था। इसी क्रम में गेहूं पर एमएसपी 2275 रुपए से बढ़ाकर 2400 रुपए करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। इससे सरकार पर 250 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। चरणबद्ध रूप से इसे बढ़ाकर 2700 रुपए किया जाएगा।

Advertisement

सामाजिक सुरक्षा पेंशन अब 1000 की जगह 1150 रुपए मिलेगी

Advertisement

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य में जरूरतमंद व्यक्तियों को समुचित सामाजिक सुरक्षा देने की दृष्टि से मासिक सुरक्षा पेंशन को 1 हजार रुपए से बढ़ाकर 1150 रुपए करने का निर्णय लिया गया है। चरणबद्ध रूप से इसे बढ़ाकर 1500 रुपए तक किया जाएगा। इससे राज्य सरकार पर 1800 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

Advertisement

पाक विस्थापित परिवारों के लिए नई योजना का ऐलान

Advertisement

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य में रह रहे पाक विस्थापित परिवारों को विशेष योजना के तहत आवास एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

ब्राह्मणों को संदेश…मेवाड़ साधने का प्लान, जोशी को कमान सौंपने के पीछे ये है सियासी गणित

Report Times

चौधरी खाद बीज भंडार पर मनाई महाराजा सूरजमल की जयंती

Report Times

महाराष्ट्र : लातूर शहर में जमीन के नीचे से सुनाई दी रहस्यमयी आवाज, दहशत में आए लोग

Report Times

Leave a Comment