Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

तहखाने में आरती, ज्ञानवापी में जुमे की नमाज की तैयारी… मुस्लिम पक्ष के बंद के ऐलान पर सिक्योरिटी टाइट

REPORT TIMES 

Advertisement

उत्तर प्रदेश के वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में हिंदुओं को पूजा-पाठ करने का अधिकार देने का आदेश दे दिया है. इस बीच, शुक्रवार यानि आज तहखाने में सुबह 3:30 बजे आरती और पूजा हुई. लोगों के बीच प्रसाद का वितरण भी किया गया. अब हर दिन तहखाने में पांच बार आरती होगी. तहखाने में आम लोगों को दर्शन की इजाजत है,हालांकि दूर से ही दर्शन की अनुमति है. आज जुमे की नमाज भी है. दोपहर 1:30 बजे भारी भीड़ यहां पर एकत्रित हो सकती है. इसके मद्देनजर ज्ञानवापी और काशी विश्वनाथ मंदिर के गलियारे में भारी पुलिसबल की तैनाती की गई है. इसके साथ-साथ आसपास की जितनी छोटी-छोटी गलियां हैं, हर जगह पुलिसकर्मी तैनात हैं. इसके अलावा यहां आसपास के चौक-चौराहों पर भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है.

Advertisement

Advertisement

मस्जिद कमेटी ने आज वाराणसी बंद करने का किया है ऐलान

Advertisement

मुस्लिम पक्ष के अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने शुक्रवार को वाराणसी बंद करने का ऐलान किया है. आज मुस्लिम बहुल इलाकों में बाजार बंद हो सकता है. हालांकि, ज्ञानवापी के पास के बाजारों में आज सुबह फूल और मिठाइयों की दुकानें खुलीं. इलाहाबाद हाईकोर्ट शुक्रवार दोपहर 12 बजे मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुनवाई करेगा. मुस्लिम पक्ष ने जिला कोर्ट के आदेश को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. हिन्दू पक्ष ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में केविएट फाइल करके हाईकोर्ट से अपील की है कि अगर मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुनवाई होगी तो कोर्ट हिंदू पक्ष के तर्कों को भी सुना जाए. एक पक्ष की याचिका पर सीधे आदेश देने की बजाय, हिंदू पक्ष को अपनी बात रखने का मौका मिलना चाहिए. व्यास जी के तहखाने में गुरुवार शाम से दर्शनार्थी तहखाने के बाहर से विग्रहों का दर्शन कर रहे हैं.

Advertisement

विश्वनाथ मंदिर के पुजारी तहखाने में करा रहे पूजा पाठ

Advertisement

हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ता सोहन लाल ने बताया कि जिला जज के आदेश से व्यास जी का तहखाना खोला गया है, जिसमें पूजन कल से ही चालू है. श्रद्धालुओं में भी उत्साह है. मंगल आरती के बाद दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी है. यह गौरवशाली क्षण हैं, जो 31 साल के बाद आया है. अभी तक विश्वनाथ मंदिर के जो अर्चक थे, वही पुजारी तहखाने में पूजा पाठ कर रहे हैं. लेकिन आज पूरी संभावना है कि विश्वनाथ मंदिर के ट्रस्ट की ओर से हमलोगों को नए पुजारी मिल जाएंगे. सोहन लाल ने कहा कि मुस्लिम समाज की ओर से आज वाराणसी बंद का आह्वान किया गया है. हम उनसे निवेदन करते हैं कि ऐसा न करें, काशी संवाद की नगरी है, विवाद की नहीं. ये सब वार्ता के जरिए भी सुलझाया जा सकता है. वे सत्य को स्वीकारें. मुगलों ने जो गलती की है, उसे स्वीकारते हुए ज्ञानवापी हिंदुओं को दे दें. पूरा काशी बम-बम बोल रहा है. हम काशी के लोग अमन-चैन और शांति में विश्वास करते हैं. हम चाहते हैं यहां शांति बनी रहे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जयपुर शहर 4 जिलों में बंटा, सीधे जिला बनने वाली देश की पहली ग्राम पंचायत बनी ‘दूदू’

Report Times

लखनऊ में छात्रा की गोली मारकर हत्या, देर रात चल रही थी शराब पार्टी

Report Times

कन्हैयालाल साहू की पत्नी ने कहा, ‘आरोपियों को फांसी दो, आज उसने हमें मारा है, कल दूसरों को मारेगा।

Report Times

Leave a Comment