Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

चुनावी रैलियों और पोस्टर में नहीं दिखेंगे बच्चे, भारतीय निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर जारी की गाइडलाइन

REPORT TIMES 

Advertisement

लोकसभा चुनाव में अब कुछ समय ही शेष बचा है। राजनीतिक पार्टियों ने अपने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने भी अपनी कमर कस ली है। चुनाव आयोग ने सोमवार को लोकसभा चुनाव को लेकर सख्त गाइडलाइन जारी की है। आयोग ने राजनीतिक पार्टियों, नेताओं और चुनाव मशीनरी को राजनीतिक प्रचार और रैली में बच्चों का इस्तेमाल नहीं करने के निर्देश जारी किए हैं। हालांकि, अपने माता-पिता के साथ बच्चे की उपस्थिति मात्र या किसी नेता के साथ अभिभावक और बच्चे का होना दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं माना जाएगा।

Advertisement

Advertisement

चुनाव प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल न करें राजनीतिक द

Advertisement

चुनाव आयोग ने सोमवार को गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को किसी भी तरह से राजनीतिक अभियानों और रैलियों में बच्चों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। गाइडलाइन में किसी भी तरीके से बच्चों का राजनीतिक अभियान में शामिल करना, जिसमें कविता पाठ करना, गीत, नारे या बच्चों के द्वारा बोले गए शब्द या फिर उनके द्वारा किसी भी राजनीतिक पार्टी या उम्मीदवार के प्रतीक चिन्हों का प्रदर्शन करना शामिल है।

Advertisement

कड़ाई से करना होगा नियमों का पालन

Advertisement

आयोग ने अपने नोटिस में बताया कि सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को बाल श्रम (निषेध और विनियमन) संशोधन अधिनियम, 2016 द्वारा संशोधित बाल श्रम (निषेध और विनियमन) अधिनियम, 1986 का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करना है। आयोग ने बॉम्बे हाईकोर्ट के एक फैसले का भी जिक्र किया है। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

नाबालिग के अपहरण का मामला : विधायक ने की डीएसपी से मुलाकात, 24 घंटे में नाबालिग को बरामद करने और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग, शाम को एसपी ने भी चिड़ावा पहुंचकर दिया जल्द बरामदगी का आश्वासन

Report Times

राजस्थान कांग्रेस को बड़ा झटका! दिग्गज जाट नेता ज्योति मिर्धा BJP में हुईं शामिल

Report Times

टैक्स सेविंग के साथ बढ़िया रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट या बैंक FD, जानिए, कौन ज्यादा फायदेमंद टैक्स सेविंग के साथ बढ़िया रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट या बैंक FD, जानिए, कौन ज्यादा फायदेमंद

Report Times

Leave a Comment