Report Times
latestOtherआक्रोशचिड़ावाझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

चिड़ावा नगरपालिका की बजट बैठक : 153 करोड़ का बजट पारित, चिड़ावा महोत्सव, रोशनी व्यवस्था, पार्क, मिनी स्टेडियम, स्वच्छता और  शौचालय निर्माण आदि पर होगा खर्च

REPORT TIMES 
चिड़ावा। चिड़ावा नगरपालिका मण्डल की बजट बैठक पालिका सभागार में पालिकाध्यक्ष सुमित्रा सैनी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में वर्ष 2024-2025 का बजट पेश किया गया। ईओ रोहित मील ने 153, करोड़ 50 लाख 82 हजार रुपए का बजट पेश किया। उन्होंने बताया कि नगरपालिका क्षेत्र में साफ-सफाई, रोशनी व्यवस्था, स्ट्रीट लाईनों में वृद्धि, सड़कों व नालों के निर्माण, शहर के मुख्य बाजारों में नवीन शौचालय के निर्माण सहित मूलभूत सुविधाओं पर इस बजट में मुख्य रुप से फोकस किया गया है।
बजट की खास बातें
नगरपालिका क्षेत्र में वर्तमान मण्डल द्वारा पंडित मणेशनारायण मंदिर के पास एक पार्क का निर्माण कार्य पूर्ण कर उसे आमजन के लिए खोल दिया गया है और दूसरे पार्क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। नगरपालिका मण्डल ने शहर के आमजन की मांग को मध्यनजर रखते हुए बजट वर्ष 2024-2025 में नगरपालिका क्षेत्र में दो और पार्क बनाने का विचार किया है। बजट में उद्यान व ओपन जिम के लिए एक करोड़ रुपए का बजट प्रावधान पालिका द्वारा किया गया है। इसके लिए भूमि का चयन पालिका मण्डल द्वारा किया जाना प्रस्तावित है।
इंडोर स्टेडियम का होगा निर्माण
नगरपालिका पालिका मण्डल की ओर से चिड़ावा शहर में खेलों को प्रात्साहन देने के लिए इंडोर स्टेडियम का निर्माण करवाने का निर्णय भी लिया है। इसके लिए पालिका ने इस बजट वर्ष में मिनी इंडोर स्टेडियम निर्माण के लिए 50 लाख रुपए का बजट प्रावधान किया गया है। इसके लिए भूमि का चयन जल्द ही पालिका मण्डल करेगा। शहरी क्षेत्र में ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन पर भी विचार किया गया। इसके लिए पालिका मण्डल ने बजट में दस लाख के बजट का प्रावधान किया गया है।
चिड़ावा महोत्सव के लिए 50 लाख का बजट
नगरपालिका चिड़ावा की ओर से वर्ष 2022 में आयोजित “चिड़ावा महोत्सव’ की अपार सफलता को देखते हुए पालिका की ओर से परमहंस पंडित गणेश नारायण की पुण्यतिथि पर मेले को और अधिक भव्य व आकर्षक बनाने का विचार किया गया है। अब प्रत्येक दो वर्ष के अंतराल में  “चिड़ावा महोत्सव’ का आयोजन करने का प्रस्ताव लिया गया। आगामी वर्ष में राजस्थान लोक-संस्कृति, स्थानीय कलाकरों, खिलाड़िया व विद्यार्थियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा। इसके लिए इस बजट में “चिड़ावा महोत्सव” के लिए 50 लाख रुपए का अनुमानित बजट प्रावधान किया गया है।
सौंदर्यीकरण व रोशनी के लिए 51.50 करोड़ प्रस्तावित
नगरपालिका मण्डल की ओर से चिड़ावा शहर की मुख्य मार्गों, सड़को व चौराहों के सौंदर्यकरण जैसे डिवाईडर, स्ट्रीट लाईट, हाईमास्ट लाईट व साईन बोर्ड आदि हेतु अनुमानित राशि 51.50 करोड़ की डी.पी.आर. राज्य सरकार को पूर्व में प्रेषित कर दी गई है। वहीं एक अप्रेल 2024 से नगरपालिका द्वारा पूर्व में जारी डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए बजट में 2.50 करोड़ रुपए का वित्तीय प्रावधान किया गया है।
पार्षदों का फूटा गुस्सा
बैठक के दौरान शहर के विभिन्न मुद्दों को लेकर पार्षद आक्रोशित नजर आए। वरिष्ठ पार्षद योगेंद्र कटेवा ने कहा कि शहर में हर तरफ गन्दगी फैली है। सफाई व्यवस्था, रोशनी व्यवस्था ठप पड़ी है। पार्षद राजेंद्र कोच ने कहा कि विकास के कार्य शहर के सभी क्षेत्रों में समान रूप से करवाने की मांग की। उन्होंने शहर में सीसीटीवी कैमरे लगवाने की मांग भी रखी। वहीं पार्षद मदन डारा ने पेयजल समस्या के समाधान का मुद्दा उठाया। पार्षद निरंजन लाल सैनी, निखिल चौधरी, गंगाधर सैनी, देवेंद्र सैनी, संपत देवी आदि ने भी मुद्दे उठाए। इस दौरान पार्षद रजनीकांत मान, अंजू महमिया, सरिता, मंजीत सिंह, रणधीर, राकेश, शशिकांत, आशा देवी, मोनिका पारीक, मुबारक भाटी, रमाकांत सहित काफी पार्षद मौजूद रहे।
Advertisement

Related posts

 रामनवमी महोत्सव पर 28 को भव्य शोभायात्रा : निमंत्रण पत्र देकर दिया जा रहा न्योता

Report Times

राजस्थान में सरकार बनाने से पहले ही एक्शन में BJP, रडार पर गहलोत के सबसे खास अधिकारी

Report Times

राजस्थान में BJP विधायक दल की बैठक से पहले हलचल, वसुंधरा से मिलने पहुंचे 4 MLA

Report Times

Leave a Comment