Report Times
latestOtherआक्रोशजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानविरोध प्रदर्शनव्यापारिक खबरस्पेशल

कल से बंद रहेंगे राजस्थान में पेट्रोल पंप:आज रात 12 बजे से 48 घंटे के लिए हड़ताल, सचिवालय का करेंगे घेराव

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के पेट्रोल पंप संचालकों में सरकार के खिलाफ आर-पार की लड़ाई का ऐलान कर दिया है। आज रात 12 बजे से 12 मार्च तक प्रदेशभर के पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के पदाधिकारी ने कहा कि सरकार लंबे वक्त से वैट में कटौती नहीं कर रही है। साथ ही डीलर्स के कमीशन में भी बढ़ोतरी नहीं की गई है। ऐसे में प्रदेशभर के पेट्रोल और डीजल पंप संचालकों ने 10 मार्च से हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। इस दौरान 11 मार्च को जयपुर में सचिवालय का घेराव भी किया जाएगा। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने कहा- राजस्थान में बढ़े हुए वैट की वजह से पेट्रोल पंप संचालकों को लगातार घाटा हो रहा है। हम लंबे वक्त से सरकार से वैट कम करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। पड़ोसी राज्यों में राजस्थान के मुकाबले काफी सस्ता पेट्रोल बिक रहा है।

Advertisement

Advertisement

7 साल से डीलर्स के कमीशन में बढ़ोतरी नहीं की गई

Advertisement

वहीं, दूसरी और पिछले 7 साल से डीलर्स के कमीशन में बढ़ोतरी नहीं की गई है। इसकी वजह से राजस्थान में ज्यादातर पेट्रोल पंप बंद होने की कगार पर पहुंच गए हैं। इसको लेकर हमने 10 मार्च से 12 मार्च तक हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। इसके साथ ही प्रदेशभर के पेट्रोल पंप संचालक 11 मार्च को जयपुर में सचिवालय का घेराव भी करेंगे। ताकि अपनी वाजिब मांग को सरकार तक पंहुचा सके।

Advertisement

पिछली बार अक्टूबर में पेट्रोल पंप की हड़ताल के दौरान लोगों का काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी।
पिछली बार अक्टूबर में पेट्रोल पंप की हड़ताल के दौरान लोगों का काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी।
बीजेपी सरकार के नेता चुनाव से पहले बढ़े हुए वैट कम करने की मांग करते थे

Advertisement

राजेंद्र सिंह ने कहा- राजस्थान की बीजेपी सरकार के नेता चुनाव से पहले बढ़े हुए वैट कम करने की मांग करते थे। जब से बीजेपी सत्ता में आए हैं। इनके नेता वैट कम करने की बात भूल गए हैं। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई वरिष्ठ भाजपा नेता सार्वजनिक मंच से राजस्थान में बढ़े हुए वैट को लेकर नाराजगी जाहिर कर चुके हैं, लेकिन राजस्थान में बीजेपी सरकार बनने के बाद इस तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसकी वजह से न सिर्फ पेट्रोल पंप संचालक, बल्कि आम जनता का भी शोषण हो रहा है।

Advertisement

जयपुर पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष लादू सिंह ने कहा- सरकार ने पिछले 7 साल से पेट्रोल पंप संचालकों के कमीशन में वृद्धि नहीं की है, जबकि 7 सालों में महंगाई बढ़ गई। कर्मचारियों की सैलरी बढ़ गई, किराया-भाड़ा तक बढ़ गया है। इसके बावजूद हमारा कमीशन नहीं बढ़ रहा है, जिसे अब बढ़ाया जाना चाहिए। इसके साथ ही तेल कंपनियों द्वारा हम पर हाई स्पीड पेट्रोल और ऑयल खरीदने का दबाव नहीं बनाया जाना चाहिए, क्योंकि जनता सामान्य पेट्रोल खरीदना पसंद करती है। ऐसे में महंगा तेल बेचना मुश्किल हो जाता है।

Advertisement

इससे पहले राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के पदाधिकारी ने 13, 14 और 15 सितंबर को भी हड़ताल कर सरकार से वेट में कटौती की मांग की थी। लेकिन तब सरकार ने कमेटी का गठन कर पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन की हड़ताल को खत्म करवा दिया था।

Advertisement

राजस्थान में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल

Advertisement

भारत में सबसे महंगा फ्यूल राजस्थान के श्रीगंगानगर में बिक रहा है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 113.30 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 98.07 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल 109.26 रुपए प्रति लीटर और डीजल 95.66 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

Advertisement

पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल बिक रहा है। यहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.74 रुपए प्रति लीटर है

Advertisement
Advertisement

Related posts

यूसीसी पर विपक्षी दलों के दर पर AIMPLB, बीजेपी को मुस्लिम महिलाओं पर भरोसा

Report Times

मुम्बई : लता मंगेशकर को थी अभिनय व रियलिटी शो से घृणा

Report Times

राजस्थान के इन तीन जिलों सीकर, चूरू और झुंझुनूं को भरपूर पानी देगा हरियाणा, दोनों के बीच पानी को लेकर हुआ समझौता

Report Times

Leave a Comment