Report Times
GENERAL NEWSटॉप न्यूज़ताजा खबरें

Hanuman Jayanti 2024: इस दिन मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानें बजरंग बड़ी से जुड़ी रोचक बातें

Reporttimes.in

Advertisement

Hanuman Jayanti 2024: हिंदू धर्म में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है. बजरंग बली के जन्मदिन को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है. हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाया जाएगा. यहां जानिए बजरंग बड़ी से जुड़ी रोचक बातें

Advertisement

ऐसे पड़ा हनुमान जी का बजरंगबली नाम

हनुमान जी को बजरंगबली नाम से भी जाना जाता है. इस नाम के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. एक बार सीता जी को सिंदूर लगाते हनुमान जी ने देख लिया, तो उन्होंने पूछा की वो सिंदूर क्यों लगाती हैं, तो इस पर सीता जी ने बताया कि श्री राम उनके पति हैं इसलिए उनकी लंबी उम्र के लिए वो सिंदूर लगाती हैं. इस पर हनुमान जी ने कहा अगर थोड़े से सिंदूर से श्रीराम की उम्र बढ़ सकती है, तो ऐसे में अगर वो पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लें तो श्री राम की उम्र और भी लंबी हो सकती है. सिंदूर को बजरंग भी कहा जाता है, इसलिए हनुमान जी को बजरंग बली कहा जाने लगा.

Advertisement

भगवान शिव के अवतार थे हनुमान जी

आपको बता दें हनुमान जी को भगवान शिव का अवतार माना जाता है. आपको बता दें हनुमान जी को पवन पुत्र भी कहा जाता है. हनुमान जी को शिवजी का अंश माना जाता है. कहा जाता है कि जब पृथ्वी लोक में राम जी ने अवतार लिया तो शिवजी ने उनका साथ देने के लिए हनुमानजी का रूप लिया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

RPSC RAS 2023: राजस्थान आरएएस परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां डायरेक्ट करें डाउनलोड

Report Times

Haryanvi Song : हरियाणवी पॉप ट्रैक ‘डिफेंडर’ में अक्षरा सिंह का हॉट अंदाज मचा रहा है धमाल

Report Times

‘अब राजस्थान को चाहिए डबल इंजन’ नड्डा बोले- सिर्फ योजनाओं के नाम बदलते हैं गहलोत

Report Times

Leave a Comment