Report Times
BusinessHealth tipslatestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंस्वास्थ्य-और-फिटनेस

Benefits of Amla Oil for Hair: गर्मी में झड़ने लगे हैं बाल तो लगाएं होममेड आंवला का तेल, इसे बनाना है बेहद आसान, जानें पूरी डिटेल

Benefits of Amla Oil for Hair: गर्मी के मौसम में सबसे अधिक बाल गिरते हैं. इसका मुख्य कारण पसीना, धूप और धूल-मिट्टी है. हालांकि इससे निजात पाने के लिए आयुर्वेद में कई तरह की औषधियों के बारे में बताया गया है. उन्हीं में से एक है आंवला. इसमें कई सारे विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और कैरोटीन आदि पाया जाता है, जो स्किन और बालों के लिए काफी अच्छा माना गया है. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो घर पर ही आंवला के तेल बनाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं घर पर आंवला का तेल कैसे बनाएं…

Advertisement

कैसे बनाएं आंवला का तेल

अगर आप घर पर आंवला का तेल बनाना चाहती हैं तो इसके लिए आंवले को अच्छी तरह से धो लें और फिर उसे कद्दूकस कर लें. इसके बाद सूती कपड़ा में पल्प को डालकर रस को निकाल लें. फिर इसमें नारियल का तेल मिला लें और उसके ऊपर से कम से कम 5 बड़े चम्मच से ऑलिव ऑयल मिलाएं. इसके बाद सभी को अच्छी तरह से मिला लें और धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट तक गर्म करें. इसके बाद ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर उसे छानकर बोतल में भर लें.

Advertisement

आंवले का तेल का इस्तेमाल कैसे करें

बता दें घर पर बना आंवले का तेल का आप नहाने से पहले अपने स्कैल्प पर लगाएं. फिर कुछ घंटों बाद शैंपू कर लें. आप चाहे तो सप्ताह में दो बार आंवले के तेल से अपने बालों में मालिश कर सकते हैं.

Advertisement

 

Advertisement

क्या है बालों पर आंवला तेल लगाने के फायदे?

आपको बताते चलें कि आंवला का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी, हेल्दी फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है. इसे लगाने से बाल खूबसूरत, घने होता है. इसके अलावा आंवला का तेल बालों में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है साथ ही डैंड्रफ से भी निजात मिल जाता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

IPL 2024: एमएस धोनी ने केकेआर को बातों से नहीं बल्ले से दी चेतावनी, देखें वीडियो

Report Times

हरजिंदर को मेडल के बाद इनाम: एथलेटिक्स लांग जंप में भारत के अनीस और श्रीशंकर फाइनल में

Report Times

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर ने शहीद सैनिकों के परिवारों को एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि देने का किया ऐलान

Report Times

Leave a Comment