Report Times
ताजा खबरेंटॉप न्यूज़

Cyber Crime के मामले में भारत दुनियाभर में 10वें नंबर पर, जानिए टॉप पर कौन

Reporttimes.in

Advertisement

Cyber Crime : भारत साइबर अपराध के मामले में 10वें स्थान पर है. साइबर अपराध के मामलों में एडवांस फी पेमेंट करने के लिए धोखाधड़ी करना सबसे आम बात है. दुनियाभर के साइबर अपराध विशेषज्ञों का सर्वेक्षण करने वाले एक नये अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है.

Advertisement

शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने विश्व साइबर अपराध सूचकांक संकलित किया है, जो लगभग 100 देशों की रैंकिंग करता है और साइबर अपराध की विभिन्न श्रेणियों के अनुसार प्रमुख स्थानों की पहचान करता है. इन श्रेणियों में रैंसमवेयर, क्रेडिट कार्ड चोरी और घोटाले शामिल हैं.

Advertisement

‘प्लोस वन’ जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार इस सूची में रूस शीर्ष पर है और इसके बाद यूक्रेन, चीन, अमेरिका, नाइजीरिया और रोमानिया हैं. उत्तर कोरिया सातवें स्थान पर है, जबकि ब्रिटेन और ब्राजील क्रमशः आठवें और नौवें स्थान पर थे.

Advertisement

शोधकर्ताओं ने जिन प्रमुख श्रेणियों की पहचान की, उनमें तकनीकी उत्पाद और सेवाएं जैसे मैलवेयर; रैंसमवेयर सहित हमले और जबरन वसूली; हैकिंग और क्रेडिट कार्ड सहित डेटा चोरी; अग्रिम शुल्क धोखाधड़ी जैसे घोटाले और धनशोधन करना आदि शामिल हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : वरिष्ठ पत्रकार डॉ. पंवार को यूरोप से मिला सम्मान

Report Times

मास्टर सोलर सुपर मार्केट का उद्घाटन

Report Times

चिड़ावा में विधायक का अभिनन्दन:कर्मचारी संगठनों ने किया विधायक जेपी चंदेलिया का पुरानी पेंशन योजना लागू करने पर अभिनन्दन

Report Times

Leave a Comment