Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में भजनलाल सरकार का सस्ती बिजली उत्पादन को लेकर बड़ा फैसला, जल्द होने जा रहा ऐसा फैसला

REPORT TIMES 

Advertisement

सस्ती बिजली उत्पादन के लिए राज्य सरकार ने कदम आगे बढ़ा दिए हैं। बीकानेर के गुढ़ा वेस्ट में बनने वाले 125 मेगावाट क्षमता के प्लांट में लिग्नाइट से बिजली बनेगी। इसके लिए राज्य विद्युत उत्पादन निगम और भारत सरकार की कंपनी नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन मिलकर काम करेंगे। इसके लिए ज्वाइंट वेंचर के तहत दोनों की हिस्सेदारी तय करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हाल ही दोनों कंपनियों के बीच हुई बैठक में प्लांट निर्माण व संचालन को लेकर बातचीत हुई है। जल्द ही ज्वाइंट वेंचर कंपनी का गठन होगा निगम अधिकारियों के मुताबिक राजस्थान में प्रचुर मात्रा में लिग्नाइट उपलब्ध है और सस्ता ईंधन होने के कारण इससे बिजली उत्पादन लागत 3.80 रुपए प्रति यूनिट आंकी गई है। यह दर पहले वर्ष की है, क्योंकि शुरुआत में खर्चा ज्यादा होता है। इसके बाद बिजली उत्पादन दर और भी कम होने की संभावना है।

Advertisement

Advertisement

सस्ता उत्पादन का यह कारण:

Advertisement

लिग्नाइट की खदान भी यहीं है, इससे करीब 2 हजार रुपए प्रति टन परिवहन लागत बचेगी। जबकि, अभी थर्मल पॉवर प्लांट के लिए छत्तीसगढ़, ओडिशा से कोयला मंगाया जा रहा है। इसके लिए मोटी परिवहन लागत वहन करनी पड़ रही है। यही कारण है कि थर्मल पॉवर प्लांट के अनुपात में लिग्नाइट आधारित प्लांट से बिजली उत्पादन 90 पैसे से एक रुपए प्रति यूनिट सस्ता होगा।

Advertisement

इस तरह किया उत्पादन दर का आकलन…:

Advertisement

कैपेसिटी चार्ज- 2.46 रुपए प्रति यूनिट
वेरिएबल चार्ज- 1.33 रुपए प्रति यूनिट
कुल चार्ज- 3.79 रुपए प्रति यूनिट

Advertisement

जमीन अवाप्त में लापरवाही से देरी:

Advertisement

प्लांट के लिए करीब 119 हेक्टेयर जमीन की अवाप्ति होनी है। यह प्रक्रिया काफी पहले ही पूरी हो जानी चाहिए थी, लेकिन प्रशासनिक लापरवाही के कारण देर होती गई। अब इस काम को भी गति दी गई है

Advertisement

35 साल के लिए लिग्नाइट उपलब्ध…:

Advertisement

बाड़मेर में ही जलीपा कपूरडी माइन्स में लिग्नाइट का भंडार है और इससे यहां करीब 30 से 35 साल तक आसानी से बिजली उत्पादन हो सकेगा।

Advertisement

निजी कंपनी पहले ही कर रही उत्पादन..:

Advertisement

राजस्थान में लिग्नाइट से बिजली उत्पादन हो रहा है, लेकिन यह एक निजी कंपनी कर रही है। राजवेस्ट की यहां 135-135 मेगावाट क्षमता की 8 यूनिट है और जलीपा कपूरडी माइन्स से कई वर्षों से लिग्नाइट ले रहे हैं

Advertisement
Advertisement

Related posts

डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे राजस्थान के छात्र की यूक्रेन में मौत, शव लाने के लिए परिजनों ने सरकार से लगाई गुहार

Report Times

सीएम भजनलाल शर्मा ने जलदाय विभाग को दिया तोहफा,11,500 तकनीकी कर्मचारियों का होगा प्रोमोशन

Report Times

दुबई में Rolls Royce के शोरूम में देखे गए Anant Ambani,

Report Times

Leave a Comment