Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

2 दिन बाद पूरा राजस्थान होगा हिट वेव की चपेट में, 18 जिलों का पारा 40 के पार, पश्चिमी जिलों में दिखे ‘लू’ के तेवर

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान की मरूभूमि में अब तीखी गर्मी शुरू हो गई है. यहां अधिकतर जिलों का तापमान सामान्य से कहीं ज्यादा पहुंच चुका है. वहीं अब ‘लू’ भरी गर्म हवा भी चलना शुरू कर दिया है. पश्चिम राजस्थान के जिलों में ‘लू’ के तेवर दिखने लगे हैं. बताया जा रहा है कि राजस्थान के 18 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. वहीं बाड़मेर और जैसलमेर में लू के तेवर दिखने लगे हैं. मौसम विभाग ने भी चेतावनी दी है कि 7 मई से राजस्थान में गर्म हवाएं और लू चलनी शुरू होगी. वहीं यह भी कहा गया है कि राजस्थान के ज्यादातर राज्यों में 2 दिन बाद लू चल सकती है. मौसम विभाग ने अब लू का अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार 7 मई से गर्म हवाएं चलेंगी. पहले दिन लू का असर पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर जिले में नजर आएगा.

Advertisement

Advertisement

राजस्थान में कब कहां दिखेगा लू का प्रभाव

Advertisement

बुधवार 8 मई को प्रदेश के 7 जिलों अलवर, भरतपुर, धौलपुर, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, और जोधपुर में लू का प्रकोप नजर आएगा. गुरुवार 9 मई को प्रदेश के 18 जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है,  जिनमें अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और गंगानगर जिले शामिल हैं.

Advertisement

बाड़मेर में गर्मी से बुरे हालात

Advertisement

राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है और खासकर प्रदेश के पश्चिमी जिले बाड़मेर में गर्म हवा लूं ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है, मौसम विभाग ने आगामी दो दिन तक भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है गर्मी के प्रकोप को देखते हुए लोग तरह-तरह के जतन करते हुए नजर आ रहे हैं और गर्मी में उपयोग में लिए जाने वाले पेय पदार्थ और फलों की बिक्री बढ़ चुकी है. सड़क के पास खड़े नींबू सोडा और ज्यूस के रेहड़ियों पर लोगों की जमावड़ा देखने को मिल रहा है. जरूरी कार्य को लेकर घर से निकले लोगों तेज धूप और गर्म हवा चलना मुश्किल हो रहा ऐसे ग्रामीण इलाकों से शहर में आने वाले लोगो को मजबूरन पेड़ और ओवर ब्रिज की छाया की शरण लेनी पड़ रही है. इस बार कई बार वेस्टर्न डिस्टरबेशन के चलते गर्मी बढ़ने में कुछ देरी हुई है लेकिन देरी से आई है. इस गर्मी ने शुरुआत से ही लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं. दोपहर होने से पहले ही शहर और ग्रामीण इलाकों की सड़के सुनसान हो जाती है, और सड़कों पर नजर आती है तो सिर्फ मृग मरीचिका और तापमान की बात करें तो यहां पर 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है और आगामी दिनों में और भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. लोग स्पेशल गर्मी और लू से बचाव के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे हैं लोग घरों से निकलने से पहले पानी नींबू पानी और इमली के पानी का सेवन कर रहे हैं. साथ ही बाहर निकलने के दौरान चेहरा और सर ढक कर निकल रहे हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

गाय, भैंस संभालना आता है तो मिलेगी सरकारी नौकरी, 10वीं पास के लिए 5934 पदों पर वैकेंसी

Report Times

बायोमैट्रिक अटेंडेंस…क्लास में ब्रेक, बच्चों के सुसाइड रोकने के लिए उठाए गए ये कदम

Report Times

आज का राजस्थान मानसून अपडेट:गंगानगर-हनुमानगढ़ में बारिश; राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में बढ़ी गर्मी-उमस

Report Times

Leave a Comment