Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमेडीकल - हैल्थराजनीतिस्पेशल

Medicines : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, आज से 54 जरूरी दवाओं के दाम हुए कम डायबिटीज से लेकर हार्ट तक की दवाएं होंगी सस्ती

Medicines : इलाज व दवाओं के खर्च से परेशाान करोड़ों लोगों को सरकार ने बड़ी राहत दी है. आज से 54 जरूरी दवाओं के दाम कम हो गए हैं. जिन दवाओं के दाम में कटौती हुई है, उनमें डायबिटीज, हार्ट, कान की बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के साथ मल्टीविटामिन आदि भी शामिल हैं. इससे आम लोगों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

Advertisement

Advertisement

एनपीपीए की बैठक में फैसला

Advertisement

कई जरूरी दवाओं के दाम कम करने का ये फैसला नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) की 124वीं बैठक में लिया गया. एनपीपीए देश में बिक रहीं उन जरूरी दवाओं के दाम का निर्धारण करती हैं, जिनका आम लोग इस्तेमाल करते हैं. बैठक में 54 दवा फॉर्मुलेशन और 8 विशेष दवाओं के दाम को कम करने का फैसला लिया गया.

Advertisement

Advertisement

इन दवाओं के दाम हुए कम

Advertisement

एनपीपीए ने इस बैठक में जिन 54 दवाओं के दाम तय किए, उनमें डायबिटीज, हार्ट, एंटीबायोटिक, विटामिन डी, मल्टी विटामिन, कान से जुड़ी दवाएं आदि शामिल हैं. उनके अलावा एनपीपीए ने 8 स्पेशल फीचर उत्पादों के दाम पर भी इस बैठक में फैसला लिया.

Advertisement

Advertisement

पिछले महीने कम हुए इनके दाम

Advertisement

इससे पहले सरकार ने पिछले महीने भी कई जरूरी दवाओं के दाम को कम किया था. पिछले महीने आम इस्तेमाल की 41 दवाओं और 6 स्पेशल दवाओं के दाम कम किए गए थे. एंटीबायोटिक, मल्टी विटामिन, डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी दवाओं के दाम पिछले महीने भी कम किए गए थे. उनके अलावा लीवर की दवाएं, गैस व एसिडिटी की दवाएं, पेन किलर, एलर्जी की दवाएं भी पिछले महीने सस्ती की गई थीं.

Advertisement

10 करोड़ से ज्यादा लोगों को लाभ

Advertisement

ऐसा माना जा रहा है कि एनपीपीए के इस फैसले से करोड़ों लोगों को फायदा हो सकता है. उदाहरण के लिए अभी देश में अकेले डायबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज हैं. यह दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में ज्यादा है. डायबिटीज के मरीजों को नियमित दवाओं पर निर्भर रहना पड़ता है. ऐसे में दाम कम होने से डायबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज सीधे तौर पर लाभान्वित होने वाले हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्कूल से लौट रही चौथी क्लास की छात्रा से युवकों ने किया गैंगरेप, सभी दरिंदे गिरफ्तार

Report Times

ACB action : राजस्थान के टोंक जिले में ACB का बड़ा एक्शन, महिला थाने का ASI शंकर लाल 15 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

Report Times

राजस्थान के सभी जिलों में जाॅब फेयर आयोजित होंगे, गहलोत सरकार ने बनाया ये प्लान

Report Times

Leave a Comment