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पहली बार सराय काले खां पहुंची नमो भारत

दिल्ली। रिपोर्ट टाइम्स।

मेरठ से दिल्ली के अशोक नगर तक चल रही रैपिड रेल नमो भारत का शनिवार की रात सराय काले खां तक ट्रॉयल रन हुआ. एनसीआरटीसी ने मैन्युअल तरीके से नमो भारत ट्रेन को धीमी रफ्तार में डाउन लाइन पर न्यू अशोक नगर से सराय काले खां तक चलाया. ट्रायल की प्रक्रिया में सिगनलिंग सिस्टम की अनुकूलता की जांच की गई. जैसे-जैसे यह परीक्षण आगे बढ़ेगा, एनसीआरटीसी ट्रैक, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) और ओवरहेड पावर सप्लाई सिस्टम जैसे विभिन्न सबसिस्टम के साथ ट्रेन के इंटीग्रेशन और इसके समन्वय का आकलन करने के लिए व्यापक मूल्यांकन करेगी.

जल्द ही इस ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन की उम्मीद है. ट्रायल प्रक्रिया के दौरान पहली बार नमो भारत ट्रेन ने यमुना पार किया और आगे बढ़ते हुए बारपुला फ्लाईओवर व रिंग रोड के ऊपर से गुजरते हुए सराय काले खां स्टेशन में प्रवेश किया. यमुना को पार करने के लिए एनसीआरटीसी ने 32 पिलर्स पर लगभग 1.3 किमी लंबा पुल तैयार किया है. इस पुल का लगभग 626 मीटर हिस्सा यमुना में है और शेष हिस्सा दोनों ओर खादर क्षेत्र में है. यह पुल यमुना नदी पर डीएनडी यमुना पुल के समानान्तर बनाया गया है.

चार किमी सेक्शन पर हुआ ट्रॉयल

वहीं दूसरी ओर सराय काले खां स्टेशन तक पहुंचने के लिए भारी ट्रैफिक वाले बारपुला फ्लाईओवर और इसके बराबर से गुजर रहे रिंग रोड के ऊपर वायडक्ट निर्माण करना भी एनसीआरटीसी के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा. न्यू अशोक नगर से सराय काले खां तक सेक्शन की लंबाई लगभग साढ़े 4 किमी है. इस सेक्शन के संचालित होने पर यात्रियों के लिए सराय काले खां से मेरठ तक वातानुकूलित आरामदायक नमो भारत ट्रेन सेवा उपलब्ध हो जाएगी. हाल ही में सराय काले खां से न्यू अशोक नगर नमो भारत स्टेशन के बीच के खंड में ओवरहेड इक्विपमेंट (ओएचई) को चार्ज किया गया था.

सबसे ज्यादा भीड़ वाला स्टेशन काले खां

सराय काले खां स्टेशन दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ कॉरिडोर का प्रारंभिक स्टेशन है. स्टेशन के फसाड का कार्य, जिसमें छत का निर्माण भी शामिल है, तेज़ी से प्रगति पर है. स्टेशन के कॉनकोर्स से प्लेटफॉर्म स्तर तक जाने के लिए 12 एस्केलेटर और 4 लिफ्ट की व्यवस्था की गई है.

इसके अतिरिक्त स्टेशन के पांच एंट्री-एग्ज़िट स्ट्रक्चर्स का फिनिशिंग कार्य भी चल रहा है. सराय काले खां नमो भारत स्टेशन, कॉरिडोर पर सबसे ज्यादा भीड़ वाले यात्री पारगमन केंद्रों में से एक होगा. सार्वजनिक पारगमन माध्यमों का केंद्र होने की वजह से यहां रोज़ाना भारी संख्या में लोग आते- जाते हैं.

अभी कुल 11 स्टेशन संचालन में हैं

इस स्टेशन से दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन, हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन, वीर हकीकत राय आईएसबीटी और रिंग रोड बस स्टैंड तक मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन के तहत निर्बाध कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी. वर्तमान में नमो भारत ट्रेन दिल्ली के न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक 55 किलोमीटर के खंड में संचालित हैं. इस खंड में न्यू अशोक नगर, आनंद विहार (भूमिगत), साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ और मेरठ साउथ कुल 11 स्टेशन शामिल हैं.

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