Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशव्यापारिक खबरस्पेशल

Paytm, Freecharge फिसड्डी, RBI ने Reliance, Google को दी ये बड़ी मंजूरी

REPORT TIMES

Advertisement

देश में ऑनलाइन पेमेंट का चलन बढ़ने के बाद कई फिनटेक कंपनियां इस सेगमेंट में उतर आईं. इसी को ध्यान में रखते हुए अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 32 ऐसी कंपनियों की लिस्ट जारी की है, जिन्हें पेमेंट एग्रीगेटर का लाइसेंस देने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है. इस लिस्ट में जहां Razorpay, Reliance, Google, Zomato और Pine Labs जैसी बड़ी कंपनियों का नाम शामिल है, तो वहीं Paytm, Freecharge जैसी कंपनियां फिसड्डी साबित हुई हैं.

Advertisement

पेमेंट एग्रीगेटर का लाइसेंस हासिल करने के लिए देशभर की 183 कंपनियों ने आवेदन किया था. इसमें Cred और PhonePe जैसी कंपनियां शामिल हैं.

Advertisement

Advertisement

इन कंपनियों के रिजेक्ट हुए पेपर

Advertisement

भारतीय रिजर्व बैंक ने Freecharge, Paytm, PayU और Tapits Technologies की लाइसेंस एप्लिकेशन को रिजेक्ट कर दिया है. जबकि PhonePe, Cred, MobiKwik और InstaMojo समेत 18 कंपनियों की एप्लिकेशन पर अब भी विचार किया जा रहा है.

Advertisement

क्रिप्टोकरेंसी, गेमिंग ऐप्स ने बिगाड़ी बात

Advertisement

कई ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के लाइसेंस एप्लिकेशन के रिजेक्ट होने की वजह उनका पूर्व में क्रिप्टोकरेंसी के लेनदेन या गेमिंग ऐप्स से जुड़े रहना रही है. इतना ही नहीं इन सभी के KYC से जुड़े मुद्दे भी जांच के दायरे में आए. साथ ही कई कंपनियां आरबीआई द्वारा तय की गई नेटवर्थ लिमिट को भी पूरा नहीं कर सकीं.

Advertisement

पेमेंट एग्रीगेटर का लाइसेंस चाहने वाली फिनटेक कंपनियों की नेटवर्थ 31 मार्च 2021 तक 15 करोड़ रुपये और 31 मार्च 2023 तक 25 करोड़ रुपये होनी चाहिए.

Advertisement

क्या होता है पेमेंट एग्रीगेटर ?

Advertisement

देश में पेमेंट सेगमेंट को रेग्युलेट करने के लिए 2020 में पेमेंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क लाया गया. इसके हिसाब से जिन पेमेंट एग्रीगेटर को आरबीआई से ऑपरेट करने की अनुमति मिली है, वही पेमेंट सविर्स चला सकते हैं. इन सभी की RBI सीधे निगरानी करता है. इस पूरी कवायद का पूरा मकसद पेमेंट इकोसिस्टम को ज्यादा रेग्युलेटेड और स्टैंडर्डाइजेशन बनाना है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

CBSE Board Result 2024: सीबीएससी बोर्ड में अब ना कोई टॉपर और ना कोई डिविजन, जानें डिटेल

Report Times

ऑन था Google मैप…नदी में चली गई गाड़ी, दो डॉक्टरों की दर्दनाक मौत

Report Times

जगह-जगह रखे पानी के कुंडे, स्थानीय निवासियों ने लिया देखभाल का जिम्मा

Report Times

Leave a Comment