Report Times
Otherचिड़ावाझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मप्रदेशराजस्थानलेखस्पेशल

चिड़ावा: अरड़ावतिया कॉलोनी में खम्भ पर विराजा है शिवलिंग

यहां सूर्यदेव करते हैं भोलेनाथ का अभिषेक!

Advertisement

चिड़ावा। शिवनगरी चिड़ावा के शिवालयों की श्रृंखला में आज हम पहुंचे हैं अरड़ावतिया कॉलोनी स्थित कुएं वाले शिवालय में। इस शिवालय की स्थापना करीब 85 वर्ष पहले पूर्व पालिकाध्यक्ष राधेश्याम शर्मा ग्रेटर के पितामह डूंगरमल अरड़ावतिया ने करवाई। इस शिवालय की स्थापना के साथ ही यहां कुएं का निर्माण हुआ और हनुमानजी की मूर्ति भी शिवालय के बिल्कुल सामने मण्ड में बैठाई गई है। शिवालय की खास विशेषता ये है कि शिवलिंग पर सूर्यदेव की किरणें सीधे पड़ती हैं। ऐसे में माना जा सकता है कि भगवान सूर्यदेव भी यहां आशुतोष का अपनी किरणों से अभिषेक करते हैं। वहीं शिवालय में शिवलिंग एक खम्भ के ऊपर विराजा है।

Advertisement

Advertisement

कुएं पर बना होने के कारण काफी ऊंचाई पर है। लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग का जमीन से सीधा जुड़ाव होना चाहिए। ऐसे में शिवालय के नीचे एक कोटड़ी में खम्भ बनवाया गया और उस खम्भ के बिल्कुल ऊपर शिवलिंग स्थापित किया गया।

Advertisement

https://youtu.be/KOicvYUq0vw

Advertisement

शिवालय की एक और खास बात ये है कि यहां पर पार्वती, गणेश के अलावा कार्तिकेय की दो मूर्तियां विराजित हैं। वहीं इस कुएं के ऊपर शिवालय के बिल्कुल बाहर कीर्ति स्तम्भ भी लगाया हुआ है। इस पर गणेशजी, सूर्यदेव, चंद्रदेव और क्षेत्रपाल के चित्र उकेरे हुए हैं। कुएं के ऊपर शिवालय के बाहर एक आक का पौधा भी लगा हुआ है। जो इस शिवालय की महत्ता को और अधिक बलवती करता है। शिवालय में क्षेत्र के सभी लोग मांगलिक अवसरों विशेष रूप से धोक लगाने आते हैं और सोट-सोटकी जैसी परम्पराओं भी यहां निभाते हैं। आस्था की मंजिल के किनारे पशुओं के लिए पानी की खेळ भी बनाई हुई है, जो मूक प्राणियों की प्यास बुझा रही है। निष्ठा के साथ यहां आने वालों की भोलेनाथ जरूर सुनते हैं। ऐसा आस्थावान श्रद्धालुओं का मानना है, तो एक बार जरूर इस रुद्र के शिवालय में दर्शन लाभ लें। अब दीजिए इजाजत कल फिर मिलेंगे एक और प्राचीन शिवालय में….हर हर महादेव

Advertisement
Advertisement

Related posts

कुत्ता बनाया, गले में पट्टा डाला और कहा अब भौंको, हिंदू युवक के साथ बदसलूकी का Video

Report Times

‘यश मेरी बेइज्जती मत करना’, ‘KGF 2’ की शूटिंग के दौरान Sanjay Dutt ने क्यों कही थी ये बात

Report Times

PM मोदी राजस्थान को देंगे ये बड़ी सौगात, कल करेंगे वर्चुअल लोकार्पण

Report Times

Leave a Comment