Report Times
Other

भाग्यश्री ने शेयर किए हेल्दी और फिट रहने के लिए बेहतरीन पेय पदार्थ

बॉलीवुड अदाकारा जिन्होंने अपने करियर की आरंभ मैंने प्यार किया से की थी. आज कल सोशल मीडिया पर खासी सक्रिय रहती हैं. हाल ही में भाग्यश्री ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर एक पुराने पेय पदार्थ के फायदों और उसके गुणों को लेकर पोस्ट साझा की है. इस पोस्ट में वह बात कर रही हैं छाछ या लस्सी की. यह सदियों से हिंदुस्तानीय खान पान का हिस्सा रहा है. हमारे बड़े बुजुर्गों से लेकर माता-पिता ने भी हमें छाछ का सेवन कराया चाहे, वह लंच में हो या फिर ब्रेकफास्ट में. छाछ को नमकीन और मीठा दोनों तरह से पिया जाता है. इसका सेवन तो आपने भी कई बार किया होगा या फिर रोजाना ही इसे पीते होंगे. लेकिन क्या आप इसी छाछ के फायदों के बारे में कुछ जानते हैं. यदि नहीं तो चलिए जानते हैं बॉलीवुड की अदाकारा भाग्यश्री से.

Advertisement

क्या आप हेल्दी और फिट रहने के लिए कोई बेहतरीन पेय पदार्थ खोज रहे हैं. यदि हां तो बॉलीवुड अदाकारा भाग्यश्री बता रही हैं, एक ऐसे पेय पदार्थ के बारे में जो बजट फ्रेंडली भी है और टेस्टी भी. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisement

बॉलीवुड अदाकारा जिन्होंने अपने करियर की आरंभ मैंने प्यार किया से की थी. आज कल सोशल मीडिया पर खासी सक्रिय रहती हैं. हाल ही में भाग्यश्री ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर एक पुराने पेय पदार्थ के फायदों और उसके गुणों को लेकर पोस्ट साझा की है. इस पोस्ट में वह बात कर रही हैं छाछ या लस्सी की. यह सदियों से हिंदुस्तानीय खान पान का हिस्सा रहा है.

Advertisement

हमारे बड़े बुजुर्गों से लेकर माता-पिता ने भी हमें छाछ का सेवन कराया चाहे, वह लंच में हो या फिर ब्रेकफास्ट में. छाछ को नमकीन और मीठा दोनों तरह से पिया जाता है. इसका सेवन तो आपने भी कई बार किया होगा या फिर रोजाना ही इसे पीते होंगे. लेकिन क्या आप इसी छाछ के फायदों के बारे में कुछ जानते हैं. यदि नहीं तो चलिए जानते हैं बॉलीवुड की अदाकारा भाग्यश्री से.

Advertisement

​छाछ क्या होती है

Advertisement

छाछ का सेवन

Advertisement

लंबे समय से हिंदुस्तानीय आहार का हिस्सा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि यह पेय पदार्थ डेयरी दूध के जरिए दही जमाकर और उसे मथ कर इसमें से घी को अलग करके तैयार किया जाता है. यह स्वाद में थोड़ा तीखा होता है और इसका सेवन नमक डालकर या चाइनाी और शहद डालकर भी किया जा सकता है. इसके जरिए आपको नेचुरल शुगर और मिल्क प्रोटीन भी मिल जाता है. ज्ञात हो कि लेक्टिक एसिड ही छाछ को उसका एसिडिक टेस्ट प्रदान करता है. साथ ही यह छाछ के अंरेट पैदा होने वाले बैक्टीरिया की ग्रोथ को भी रोकता है.

Advertisement

​भाग्यश्री की पोस्ट

Advertisement

हमने जैसे की आपको बताया कि भाग्यश्री ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट साझा की है. इस पोस्ट में छाछ के फायदे बताती दिखाई दे रही हैं.

Advertisement

भाग्यश्री

Advertisement

ने इस पोस्ट के नीचे लिखा है कि छाछ को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर आप इसके कई फायदा पा सकते हैं. वह कहती हैं कि हम अपनी रोजाना की दिनचर्या में स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए कठिनाई तरीके खोजते रहते हैं.

Advertisement

​शरीर होता है अंरेट से शुद्ध

Advertisement

जबकि छाछ पीने से न केवल आपके शरीर की सफाई होती है. बल्कि इसके जरिए

Advertisement

वजन घटाना

Advertisement

भी बहुत सरल हो जाता है. वह कहती हैं इसे भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण करना चाहिए. इसके अलावा वह इस बात पर भी जोर दे रही हैं, जिसमें उनका कहना है कि हम अक्सर सरल वस्तु भूल जाते हैं और इसके बाद उन्होंने छाछ के फायदे बताएं.

Advertisement

​छाछ के गुण और कुछ फायदे

Advertisement

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि छाछ के अंरेट ऐसे प्रोबायोटिक्स उपस्थित होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करते हैं और स्किन को भी बेहतर करते हैं. इसके अलावा भाग्यश्री कहती हैं कि यह आज कल होने वाली एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिला सकती है. यही नहीं वह कहती हैं कि यदि आपने अधिक स्पाइसी फूड का सेवन किया है तो आप इसके एक जरिए न सिर्फ आंत को फायदा होता है.

Advertisement

बल्कि यह सीने की जलन को भी कम करता है. इसके अलावा छाछ में विटामिन डी, कैल्शियम, विटामिन बी और पोटेशियम पाया जाता है. इसके इन्हीं गुणों के चलते यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी रखती है और वजन घटाने में भी सहायता करती है.
​दूध पचाने में आए परेशानी तो पिएं छाछ

Advertisement

छाछ उन लोगों के लिए बहुत लाभमंद हैं, जिन्हें दूध पचाने में खासी परेशानी होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सरली से पच जाती है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

Weather Report: प्रचंड गर्मी ने 70 साल का रिकार्ड तोड़ा, इस बार मार्च से क्‍यों शुरू हो गई लू? जानें- कब होगी बारिश

Report Times

बाड़मेर के पूर्व कांग्रेस विधायक मेवाराम जैन के खिलाफ पीड़िता की याचिका पर हाईकोर्ट आज करेगा सुनवाई

Report Times

बीकानेर की नोखा विधानसभा सीट पर भिड़ेंगे दिग्गज, त्रिकोणीय मुकाबले में कठिन BJP की राह

Report Times

Leave a Comment