Report Times
latestOtherछत्तीसगढ़टॉप न्यूज़ताजा खबरेंतेलंगानादेशमध्यप्रदेशराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

MP, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनाव लड़ रहे मोदी के 4 केंद्रीय मंत्रियों समेत कई सांसदों का क्या रहा, जानें यहां

REPORT TIMES 

Advertisement

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इस बार विधानसभा चुनाव में 4 राज्यों में 4 केंद्रीय मंत्रियों समेत कई सांसदों को उतारकर बड़ा दांव खेला. बीजेपी ने मध्य प्रदेश में 3 केंद्रीय मंत्रियों के साथ-साथ 4 अन्य सांसदों को भी उतारा. राजस्थान में भी एमपी की तरह बीजेपी ने 7 सांसदों को टिकट दिया था. इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी एक केंद्रीय मंत्री समेत 3 सांसदों ने भी अपनी किस्मत आजमाई. बीजेपी ने तेलंगाना में भी 2 सांसदों को मैदान में उतारा था. आइए, जानते हैं कि इन सीटों पर क्या हाल है. एमपी के दिमनी सीट पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुरुआत में पिछड़ने के बाद फिर शानदार बढ़त बनाई और चुनाव में जीत हासिल कर ली. छत्तीसगढ़ में केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह भी आगे चल रही हैं, जबकि झोटावाड़ा से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ शुरुआती रुझान में पीछे चल रहे थे, लेकिन बढ़त बनाते हुए उन्होंने भी जीत हासिल कर ली.

Advertisement

Advertisement

MP में 3 केंद्रीय मंत्रियों का भविष्य दांव पर

Advertisement

मध्य प्रदेश की दिमनी विधानसभा सीट पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने चुनाव में जीत हासिल कर ली है. नरेंद्र सिंह ने बसपा के बलवीर सिंह डांडोडिया को 24 हजार से अधिक मतों के अंतर से हराया. कांग्रेस के प्रत्याशी रविंद्र सिंह तोमर तीसरे नंबर पर रहे. मांडला जिले की निवास सीट से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते किस्मत आजमा रहे हैं. अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट पर फग्गन सिंह के सामने कांग्रेस ने चैन सिंह वारकाडे को उतारा. लेकिन फग्गन सिंह 9 दौर की मतगणना के बाद चैन सिंह से 7464 वोटों से पीछे चल रहे हैं. नरसिंहपुर सीट पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल 19 में से 6 दौर की मतगणना के बाद 9 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. उनके सामने कांग्रेस के लखन सिंह पटेल हैं. जबलपुर पश्चिम सीट से बीजेपी के सांसद राकेश सिंह चुनाव लड़ रहे हैं और वो कांग्रेस के तरुण भनोट से 9 दौर की मतगणना के बाद 15 हजार से भी अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं. सतना जिले की सतना सीट से सांसद गणेश सिंह चुनाव लड़ रहे हैं और वो 4 दौर की गिनती के बाद कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाह से आगे चल रहे हैं. सीधी जिले की सीधी सीट से सांसद रीति पाठक चुनाव मैदान में हैं और वह शुरुआती रुझान में आगे चल रही हैं. कांग्रेस ने उनके सामने ज्ञान सिंह को खड़ा किया है. होशंगाबाद से सांसद उदय प्रताप सिंह इस बार गाडरवाड़ा सीट से चुनाव मैदान में हैं. उदय प्रताप सिंह कांग्रेस की सुनीता पटेल से 6 दौर की गिनती के बाद 22 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं.

Advertisement

राजस्थान में 7 सांसदों का क्या रहा

Advertisement

मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी बीजेपी ने 7 सांसदों को मैदान में उतारा है और इसमें झोटवाड़ा सीट भी शामिल है. यहां से पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कांग्रेस के अभिषेक चौधरी को हरा दिया है. झोटवाड़ा के अलावा मंडावा सीट से बीजेपी के टिकट पर सांसद नरेंद्र कुमार 22 में से 14 दौर की मतगणना के बाद 10 हजार से भी अधिक वोटों से पीछे चल रहे हैं. कांग्रेस की रीता चौधरी लगातार आगे चल रही हैं. बीजेपी ने जालोर जिले की सांचौर विधानसभा सीट पर भी अपने सांसद देवजी पटेल को उतारा है, लेकिन वो 21 में से 9 दौर की मतगणना के बाद पीछे चल रहे हैं. वह तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं. यहां पर निर्दलीय जीवा राम चौधरी कांग्रेस के सुखराम बिश्नोई से आगे चल रहे हैं. अजमेर जिले की किशनगढ़ सीट पर बीजेपी के सांसद भागीरथ चौधरी चुनाव मैदान में हैं और वह भी पीछे चल रहे हैं. 9 दौर की गिनती के बाद निर्दलीय सुरेश टाक पहले नंबर पर आ गए हैं, वह कांग्रेस के विकास चौधरी 3 हजार से भी अधिक मतों से आगे चल रहे हैं. सांसद भागीरथ चौधरी तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं. अलवर जिले की तिजारा सीट से बीजेपी के सांसद बाबा बालकनाथ ने चुनाव में जीत हासिल कर ली है. उन्होंने कांग्रेस के इमरान खान को हरा दिया है. इस जीत के साथ ही उन्होंने पिछले चुनाव में मिली हार का बदला ले लिया. राजस्थान की सवाई माधोपुर सीट पर बीजेपी के सांसद किरोड़ी लाल मीणा कांग्रेस के विधायक दानिश अबरार से 9 चरणों की गिनती के बाद 10 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. जयपुर की विद्याधरनगर सीट से सांसद दीया कुमारी चुनाव जीत गई हैं. बीजेपी ने मौजूदा विधायक का टिकट काटकर सांसद दीया कुमारी को मैदान में उतारा था और उन्होंने कांग्रस के सीताराम अग्रवाल को हरा दिया है.

Advertisement

छत्तीसगढ़ में भी कई सांसदों की अटकी सांस

Advertisement

मध्य प्रदेश और राजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह के अलावा सांसद विजय बघेल और अरुण साव को मैदान में उतारा है. साथ ही कांग्रेस मे सांसद दीपक बैज भी चुनाव लड़ रहे हैं. केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह कोरिया जिले की भरतपुर-सोनहट सीट से चुनाव लड़ रही हैं. जबकि कांग्रेस की ओर से गुलाब सिंह कामरो मैदान में हैं. 2 दौर की गिनती के बाद रेणुका सिंह आगे निकल गई. 15 में से 8 दौर की गिनती के बाद रेणुका 4 हजार वोटों से आगे चल रही हैं. पाटन सीट से लोकसभा सांसद विजय बघेल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने मैदान में हैं. यहां से विजय बघेल 3 दौर की मतगणना तक आगे चल रहे थे, लेकिन 8 दौर की गिनती के बाद अब भूपेश आगे निकल गए हैं. मुंगेली जिले की लोरमी सीट से बीजेपी के सांसद अरुण साव चुनाव लड़ रहे हैं जबकि कांग्रेस के थानेश्वर साहू को मैदान में उतारा है. अरुण साव 10 दौर की मतगणना के बाद 25 हजार से भी अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं. इसी तरह कांग्रेस ने भी दीपक बैज ने चित्रकूट सीट से टिकट दिया है और उनके सामने बीजेपी के विनायक गोयल मैदान में हैं. सांसद दीपक बैज 10 दौर की मतगणना के बाद 4 हजार वोटों के अंतर से पीछे चल रहे हैं.

Advertisement

तेलंगाना में भी बीजेपी के 2 सांसद मैदान में

Advertisement

तेलंगाना के करीमनगर विधानसभा सीट से बीजेपी ने करीमनगर लोकसभा क्षेत्र से सांसद बंदी संजय कुमार को उतारा था, लेकिन वह बीआरएस के कद्दावर नेता और मंत्री गंगुला कमलाकर से पीछे चल रहे हैं. 13 दौर की गिनती के बाद संजय कुमार 6 हजार से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं. 2018 में भी इन दोनों नेताओं के बीच मुकाबला हुआ था. कोरुतला विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी और निजामाबाद से लोकसभा सांसद अरविंद धर्मपुरी चुनाव में पीछे चल रहे हैं. वह 19 में से 16 चरणों की गिनती के बाद भारत राष्ट्र समिति के डॉक्टर संजय कलवाकुंतला से 9 हजार से अधिक वोटों के अंतर से पीछे चल रहे हैं. 2018 के चुनाव में कोरुतला सीट बीआरएस के खाते में गई थी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नीदरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की एकतरफा जीत, NRR में मिला जबरदस्त फायदा

Report Times

लव ट्रायंगल में यूट्यूबर की हत्या, दूसरे से प्रेमिका का प्यार, प्रेग्नेंट होना नहीं कर पाया बर्दाश्त, फिर…

Report Times

जयपुर दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम, पकड़े गए तीन संदिग्ध आतंकी, दस किलो आरडीएक्स और टाइमर बरामद

Report Times

Leave a Comment