Report Times
Other

WhatsApp के Safety In India रिसोर्स हब के बारे में जानिए पूरी जानकारी

व्हाट्सएप ने एक समर्पित ‘सेफ्टी इन इंडिया’ रिसोर्स हब लॉन्च किया है, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी औनलाइन सुरक्षा को नियंत्रित करने में सहायता करने के लिए प्लेटफॉर्म पर कई सुरक्षा तरीकाों और प्रक्रियाओं को उजागर करता है. इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के हफ्ते भर चलने वाले अभियान #takecharge के बाद रिसोर्स हब का शुवजनंभ हुआ. व्हाट्सएप मैसेंजर, या बस व्हाट्सएप, एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मौजूद अमेरिकी फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म सेंट्रलाइज्ड इंस्टेंट मैसेजिंग और वॉयस-ओवर-आईपी सेवा है जो मेटा प्लेटफॉर्म के स्वामित्व में है.
व्हाट्सएप ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, रिसोर्स हब औनलाइन सुरक्षा, गोपनीयता और सुरक्षा के जरूरी विषयों को देखता है, आम मिथकों को दूर करता है, इसके अलावा यह जागरूकता पैदा करता है कि उपयोगकर्ता आज की डिजिटल रूप से जुड़ी दुनिया में संरेटित साइबर घोटालों से स्वयं को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं.” सेफ्टी इन इंडिया’ हब के माध्यम से, प्लेटफॉर्म का लक्ष्य विभिन्न सुरक्षा तरीकाों के बारे में जागरूकता पैदा करना है. और इन-बिल्ट उत्पाद सुविधाएँ जो उपयोगकर्ताओं को सेवा का उपयोग करते समय अपनी सुरक्षा को नियंत्रित करने के लिए सशक्त बनाती हैं.
व्हाट्सएप ने हिंदुस्तान में अपने 400 मिलियन उपयोगकर्ता आधार के लिए नकली समाचारों और अवांछित संराष्ट्रों के प्रसार को रोकने के लिए कई नयी सुविधाएँ पेश की हैं. 2016 से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पहले से ही उपस्थित है, व्हाट्सएप अब और अधिक सुविधाएँ जोड़ रहा है जो इसकी कुछ उपस्थिता सुविधाओं को सीमित कर देगा. मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर हिंदुस्तान में फर्जी समाचारें फैलाने और खतरे को रोकने में विफल रहने का इल्जाम लगाया गया है. अब बेहतर दिशा-आदेशों के साथ व्हाट्सएप का लक्ष्य हिंदुस्तान में स्वयं को सही करना है.
हालाँकि, व्हाट्सएप में कुछ सुविधाएँ पहले से उपस्थित थीं, जबकि इसने ‘फॉरवर्ड लिमिट्स’, ‘लिमिट्स फॉर वायरल मैसेजेस’, ‘मैसेज लेवल रिपोर्टिंग’, ‘डिसैपियरिंग मैसेजेस’ और ‘व्यू वन्स’ आदि के रूप में कुछ जरूरी परिवर्तन जोड़े हैं.
व्हाट्सएप के हिंदुस्तान प्रमुख, अभिजीत बोस ने कहा, “हमारे उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा व्हाट्सएप पर हम जो कुछ भी करते हैं उसके मूल में है और एक समर्पित ‘सेफ्टी इन इंडिया’ रिसोर्स हब लॉन्च करना उपयोगकर्ताओं को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का एक तरीका है. उनकी औनलाइन सुरक्षा पर नियंत्रण रखें.
New guidelines introduced by WhatsApp in India:
टू स्टेप वेरिफिकेशन
हम अनुशंसा करते हैं कि उपयोगकर्ता दो-चरणीय सत्यापन सुविधा को सक्षम करके अपने व्हाट्सएप खाते में सुरक्षा की एक अलावा परत जोड़ें, जिसके लिए आपके व्हाट्सएप खाते को रीसेट और सत्यापित करते समय, आपके सिम कार्ड के चोरी होने या आपका फोन होने की स्थिति में छह अंकों के पिन की आवश्यकता होती है. समझौता किया.
अपने व्हाट्सएप को टच आईडी या फेस आईडी से लॉक करें
व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं को आईफोन के लिए टच आईडी और फेस आईडी और एंड्रॉइड के लिए फिंगरप्रिंट लॉक के साथ अपने खातों में सुरक्षा की परत जोड़ने की क्षमता प्रदान करता है.
फॉरवर्ड लिमिट
हमने संराष्ट्रों को एक बार में सिर्फ पांच चैट तक अग्रेषित करने की सीमा निर्धारित की है, जिससे व्हाट्सएप कुछ संराष्ट्र सेवाओं में से एक है जो जानबूझकर साझा करने में बाधा डालता है. इससे हिंदुस्तान में व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड किए गए संराष्ट्रों की संख्या में 25% से अधिक की कमी आई है. फॉरवर्ड की यह गिनती उपयोगकर्ताओं के उपकरणों पर होती है और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा संरक्षित होती है, जिसका अर्थ है कि सिर्फ प्रेषक के उपकरण और प्राप्तकर्ता के उपकरण की ही उस तक पहुंच होती है.
Advertisement

Related posts

उपखंड स्तरीय जनसुनवाई : एसडीएम ने सुनी लोगों की समस्याएं, त्वरित समाधान के दिए निर्देश

Report Times

होम क्वारेंटाईन की शत प्रतिशत पालना करना जरूरी है -संभागीय आयुक्त

Report Times

1 जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें कब से किया जा सकेगा रजिस्ट्रेशन

Report Times

Leave a Comment