Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशहैल्थ

भीगे बादाम आपके डाइजेशन के साथ स्किन समस्याओं को भी करता है दूर

बदलते मौसम में ड्राई फ्रूट हानि देना शुरू कर देते हैं. हालाँकि बादाम आपके शरीर के लिए लाभमंद है. बादाम खाने से कई फायदे होते हैं और भिगोकर खाने से सबसे अधिक.

Advertisement

आप सभी को बता दें कि इसमें बहुत से न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट, विटामिन मिनरल भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. इसी के साथ इसे खाने से दिमाग तेज और हड्डियां मजबूत (benefits of soaked almonds) होती हैं. आप सभी को जानकर दंगी होगी कि भीगे हुए बादाम खाना कच्चे बादाम खाने से कई ज्यादा लाभमंद होता है. अब आज हम आपको बताते हैं इसके फायद.

Advertisement

डाइजेशन में करे सहायताभीगे हुए बादाम एंजाइम रिलीज करने में सहायता करते हैं जो कि डाइजेशन प्रोसेस के लिए अच्छा होता है. इसी के साथ बादाम सबसे हेल्दी मिड-मील स्नैक्स होते हैं. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि भिगोने से बादाम के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं और भीगे हुए बादाम के अंरेट मोनोसैचुदरेड फैट्स उपस्थित होते हैं जो कि भूख पर रोक लगाते हैं भर हुआ रखते हैं.

Advertisement

दिमाग करे तेज- खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और इसमें सफिशिएंट क्वांटिटी में विटामिन E होता है. जो कि दिमाग की कैपेसिटी को बढ़ाता है. इसे खाने से याददाश्त बढ़ती है और कई रिसर्च में ये पाया गया है कि विटामिन E लेने से अल्माइजर जैसी दिमागी बीमारी को कम करने में मददगार साबित हुआ है.

Advertisement

स्किन पर लाए ग्लो- ब्लैक स्पॉट्स, कील-मुंहासे, एक्ने को समाप्त करने के लिए भीगे बादाम खाना चाहिए. ग्लोइंग स्किन पानी है तो आप भीगे हुए बादाम खा सकते हैं.

Advertisement

डायबिटीज में लाभमंद- यदि आपको डायबिटीज की प्रॉब्लम होती है तो आपके लिए भीगे हुए बादाम खाना वरदान साबित होता है. शुगर पेशेंट में मैग्नीशियम की कमी होती है और इसकी वजह से इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. इसी के चलते भीगे बादाम खाने से आपको बहुत फायदा (diabetes) होता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नेता बोले- अब जोधपुर में बिगड़ा माहौल, राज्य में कानून व्यवस्था विफल

Report Times

मिथिलेश चतुर्वेदी का निधन :दिल की बीमारी ने ले ली जान

Report Times

फॉलोअप कैंप का आयोजन:पांच पंचायतों के शिविर का आयोजन, ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर हुआ समाधान

Report Times

Leave a Comment